Haryana News: इन लोगों की बल्ले-बल्ले, हर महीने 40 हजार रुपये पेंशन देगी हरियाणा सरकार

हरियाणा में लोकसभा चुनाव में 5 सीटें हारने के बाद भाजपा विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है।
 

Haryana News: हरियाणा में लोकसभा चुनाव में 5 सीटें हारने के बाद भाजपा विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव के ऐलान से पहले नायब सैनी सरकार एक के बाद एक घोषणाएं कर रही है। सरकार ने 3 कैटेगरी में दी जाने वाली पेंशन की राशि में बढ़ोत्तरी की घोषणा की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि उनकी सरकार ने राज्य में रहने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों को दी जाने वाली पेंशन राशि बढ़ाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि आने वाली एक जुलाई से स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों को 25,000 रुपये प्रति माह की जगह 40,000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी।

इसके अलावा उन्होंने आपातकाल के दौरान आंदोलन करने वालों और हिंदी भाषा के लिए आंदोलन करने वालों की भी पेंशन में इजाफा का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि एक जुलाई से आपातकाल के आंदोलनकारियों की पेंशन में 10,000 रुपये प्रति माह का इजाफा किया जाएगा। पहले इन लोगों को 10,000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाती थी, जो अब बढ़ाकर 20,000 रुपये प्रति माह कर दी जाएगी। इसके अलावा हिंदी भाषा के लिए आंदोलन करने वालों को हर महीने 20,000 प्रति माह पेंशन दी जाएगी।

 
सीएम ने श्रमिकों में बांटे 79.69 करोड़ रुपये
बीती 19 जून को सीएम नायब सिंह सैनी ने 18 योजनाओं के तहत एक लाख से ज्यादा मजदूरों के खातों में 79.69 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे और उनके लिए दो नई योजनाएं शुरू कीं।

 नई योजनाओं की शुरुआत करते हुए सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि ‘कन्यादान एवं विवाह सहायता योजना’ के तहत श्रमिकों को उनकी बेटियों की शादी के लिए 1.01 लाख रुपये मिलेंगे, जिसमें 75% राशि शादी से तीन दिन पहले दी जाएगी।