Haryana Funfair: हरियाणा में हस्तशिल्प प्रदर्शनी एवं संस्कृति उत्सव का खूब लुत्फ उठा रहे लोग, राजस्थानी ज्वेलरी और बंगाली जूट के सामान की मची धूम

 

देश के विख्यात शिल्पकारो की कलाकृतियों को देखने के साथी बहादुरगढ़ के नागरिक शाम होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठा रहे हैं. बहादुरगढ़ के सेक्टर 6 में स्थित कम्युनिटी सेंटर में प्राचीन कारीगर एसोसिएशन द्वारा आयोजित हस्तशिल्प प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक उत्सव सुबह से शाम तक लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. इसमें देशभर के विश्वविख्यात शिल्पकार और कलाकृतियों को देखने के लिए लोग जमा होते हैं.

आभूषणों पर मीनाकारी कला एवं स्वर्ण पर विशेष आकृतियां उभार कर उन्हें खूबसूरत बनाया जा रहा है. जयपुर के गोटा चांदी और पंचधातु की ज्वेलरी भी लोगों को अपनी ओर खींच रही है. झुमकी में राधा रानी का स्वरूप और अन्य आकृतियां देखकर महिलाएं अपने आप को रोक नहीं पा रही हैं. महेंद्र के अनुसार सोने, हीरे की ज्वेलरी के विकल्प भी बढ़ते जा रहे हैं और लोगों के शौक भी उसी अनुसार बढ़ रहे हैं.

पश्चिम बंगाल में हुगली से आए परिवार करीब 100 साल से जूट को तराश रहा है. उन्हे एपीजे अब्दुल कलाम के हाथों नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है जबकि कुछ संस्कारों को तत्कालीन राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा के हाथों नेशनल अवार्ड मिल चुका है. शिल्पकारी महोत्सव में महिलाओं को जूट से बने विभिन्न प्रकार के बैग और सामान पसंद आ रहे हैं. ईश्वर जामिनी पाल के खेतों में उगने वाले पटसन से घरेलू प्रयोग की चीजें तैयार की जाती है. इसके बाद उनके पुत्र गोपाल चंद्रपाल फिर उसे पौत्र नेपाल चंद्रपाल और गोविंदा पाल के अलावा उनकी बहन रीता सरकार और भाई गौतम पाल इस कला को नई ऊंचाइयों तक ले जा रहे हैं.