Haryana News: हरियाणा के इस जिले में 12वीं तक के बच्चों की 31 मई तक छुट्टी घोषित, आदेश जारी 

भीषण गर्मी को देखते हुए जिला में कक्षा 12वीं तक के बच्चों की 31 मई तक छुट्टियां घोषित

 

भीषण गर्मी को देखते हुए जिला में कक्षा 12वीं तक के बच्चों की 31 मई तक छुट्टियां घोषित

सिरसा, 21 मई।
उपायुक्त आर के सिंह ने भीषण गर्मी के चलते जिला के सभी स्कूल (सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त) में बाल वाटिका से कक्षा 12वीं तक के छात्रों की छुट्टियां घोषित की है। 

अत्यधिक गर्म मौसम/लू के मद्देनजर 31 मई तक जिला के सभी स्कूलों में 12वीं तक की कक्षाओं के बच्चों की छुट्टियां रहेगी तथा सभी शिक्षण/गैर-शिक्षण कर्मचारी हमेशा की तरह स्कूल में उपस्थित होंगे। सभी खंड शिक्षा अधिकारी आदेशों की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित करेंगे। स्कूल प्रबंधक सभी विद्यार्थियों को छुट्टियों के दिनों का होमवर्क दिलवाना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि गर्मी में अपना सिर ढककर रखें, कपड़े, टोपी अथवा छतरी का उपयोग करें व नंगे पांव बाहर न निकलें। काम के बीच में थोड़ा-थोड़ा विश्राम अवश्य लें। गर्मी के मौसम में जंक फूड के सेवन से परहेज करें। ताजे फल, सलाद तथा घर में बना खाना खाएं।

 खासतौर से दोपहर 12 बजे से लेकर सायं 4 बजे के बीच धूप में सीधे न जाए। यदि बच्चे को चक्कर आए, उल्टी घबराहट अथवा तेज सिरदर्द हो, सीने में दर्द हो अथवा सांस लेने में कठिनाई हो तो चिकित्सक को अवश्य दिखाएं। 

उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम के मद्देनजर पर्याप्त मात्रा में पानी, ओआरएस, घर में बने पेय जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ की बोतल अवश्य साथ रखें। घर से बाहर निकलते समय सिर पर कपड़ा व पूरी बाजू के कपड़े पहनें।