हरियाणा के 16 लाख किसानों के खातों में आई 335 करोड़ की राशि, सीएम नायब सिंह सैनी ने दी जानकारी 

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के किसानों को सशक्त किया है जिससे उनकी जीवनशैली में आमूल-चूल परिवर्तन हुआ है। 

प्रधानमंत्री द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज हरियाणा के भी लगभग 16 लाख किसानों के खातों में 335 करोड़ रुपये की राशि डीबीटी के मध्यम से स्थानांतरित की, इसके लिए मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। 

इससे पहले हरियाणा के किसानों के बैंक खाते में 16 किस्तों में 5,358 करोड़ रुपये की राशि डाली जा चुकी है। आज 17वीं किस्त की राशि मिलाकर कुल 5,693 करोड़ रुपये की राशि प्रदेश के किसानों के खातों में पहुंच चुकी है।

मुख्यमंत्री ने आज प्रधानमंत्री के वाराणसी में आयोजित "पीएम किसान सम्मान निधि योजना" कार्यक्रम को करनाल से लाइव देखा।

        इस अवसर पर उन्होंने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज पूरे देश के लिए शुभ दिन है। निर्जला एकादशी का पावन व्रत है जिसमें लोग अन्न-जल त्यागकर भगवान विष्णु व माता लक्ष्मी से संसार की सुख-समृद्धि की कामना कर रहे हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के 9 करोड़ 26 लाख किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त डालकर किसानों की समृद्धि की कामना की है। इसमें 20 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस योजना का शुभारंभ वित्त वर्ष 2018-19 में किया था। इसके तहत पात्र लघु और सीमांत किसान परिवारों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में डी.बी.टी. के माध्यम से सीधे ही किसानों के खातों में डाली जाती है। 

उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा 30 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों को कृषि सखी प्रमाण पत्र जारी करने पर भी सराहना की और कहा कि प्रधानमंत्री का मानना है कि किसानों की समृद्धि के बिना प्रदेश में खुशहाली नहीं आ सकती। इसलिए किसान हित सरकार उनके लिए सर्वोपरि हैं। उनके इसी विजन को साकार करने के लिए हम हरियाणा प्रदेश में कृषि क्षेत्र को लाभकारी बनाने के लिए काम कर रहे हैं। इसके लिए केंद्र सरकार की सभी योजनाओं जैसे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, पशुधन बीमा योजना को हम प्रदेश में बड़े पैमाने पर लागू कर रहे हैं।