हरियाणा वासियों को मनोहर लाल ने दिया बड़ा तोहफा, प्रदेश में जल्द लगेंगे ग्रीन कोल प्लांट

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा वासियों को बड़ी सौगात दी है। जल्द ही प्रदेश में कचरे से चारकोल बनाने वाले प्लांट लगेंगे।
 

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा वासियों को बड़ी सौगात दी है। जल्द ही प्रदेश में कचरे से चारकोल बनाने वाले प्लांट लगेंगे। इन्हें ग्रीन कोल प्लांट भी कहा जाता है। इसके लिए एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड और हरियाणा सरकार के बीच जल्द ही समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर साइन किए जाएंगे।

गुरुग्राम-मानेसर और फरीदाबाद में प्लांट स्थापित करने के बाद इस पहल का विस्तार हरियाणा के अन्य शहरों में भी किया जाएगा।

एनवीवीएनएल के अधिकारी जल्द ही हरित कोयला संयंत्र (ग्रीन कोल प्लांट) स्थापित करने के लिए कुछ स्थलों का दौरा करेंगे। इन संयंत्रों को क्रियान्वित करने के लिए शुक्रवार शाम श्रम शक्ति भवन नई दिल्ली में मनोहर लाल की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें हरियाणा सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। 

नगर निगम में ठोस अपशिष्ट के प्रबंधन पर विस्तृत कार्य हेतु बनाई जा रही योजना

शहरों में लगातार बढ़ते ठोस कचरे से निजात पाने के लिए नगर निगम में ठोस अपशिष्ट के प्रबंधन पर विस्तृत कार्य योजना बनाई जा रही है। बैठक के दौरान ठोस अपशिष्ट से ग्रीन कोल बनाने की एनवीवीएनएल की पहल पर विस्तृत चर्चा की गई। वैकल्पिक स्थलों पर ग्रीन कोल प्लांट करें स्थापित

केंद्रीय मंत्री ने निर्देश दिए कि नगर निगम एनवीवीएनएल के साथ मिलकर बंधवाड़ी या गुरुग्राम व मानेसर के आसपास वैकल्पिक स्थलों पर एक ग्रीन कोल प्लांट स्थापित करें। यह प्लांट प्रतिदिन लगभग 1200 टन कचरा साफ करेगा।