हरियाणा कैबिनेट का बड़ा फैसला: अब समाधान शिविर में जाकर फैमिली ID में कम करवा सकेंगे इनकम

हरियाणा के सीएम सैनी की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट बैठक हुई। इस मीटिंग में कुल 19 एजेंडे रखे गए।
 

हरियाणा के सीएम सैनी की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट बैठक हुई। इस मीटिंग में कुल 19 एजेंडे रखे गए। सभी एजेंडों पर कैबिनेट मीटिंग को मंजूरी मिल गई है। सरकार ने हरियाणा के लोगों के लिए बड़ा फैसला लिया है। 

जो लोग फैमिली आईडी में इनकम कम या ज्यादा करवाना चाहते हैं उन्हें अब चक्कर काटने की जरुरत नहीं है। जिन लोगों की इनकम ज्यादा हो गई थी वह कम कराना चाहते हैं वे सभी लोग समाधान शिवि में जाकर फॉर्म को स्वंय स्तयापित करके आय कम करवा सकते हैं।

सीएम सैनी ने कहा कि सीएससी सेंटर की गलतियों की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए लोगों को सुविधा दी जा रही है कि वह खुद फॉर्म में अपनी इनकम भरकर दे सकेंगे।


कैबिनेट बैठक में यह प्रमुख फैसले लिए गए

1. शहीद परिवार के 2 सदस्यों को नौकरी
मीटिंग में दो शहीदों के परिवारों और अनुकंपा के आधार पर जॉब देने का फैसला लिया गया। शहीद सिपाही सत्यवान की बहन मंजू रानी को मौलिक शिक्षा विभाग में लिपिक के रिक्त पद पर और शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की बहन काजल कुंडू को रोजगार विभाग में सहायक रोजगार अधिकारी (ग्रुप-बी) के पद पर सरकारी नौकरी प्रदान की गई है।

2. स्टाम्प विक्रेताओं को पहुंचाया फायदा
बैठक में पंजीकृत स्टाम्प विक्रेताओं द्वारा गैर न्यायिक और न्यायिक स्टाम्पों की बिक्री सीमा को 10,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये करने की मंजूरी प्रदान की गई। इस निर्णय से स्टाम्प विक्रेता संघ की मांग पूरी हो गई है।

3. डेंटल और नर्सिंग कॉलेजों में भरे जाएंगे पद

हरियाणा सरकार ने राज्य में चिकित्सा शिक्षा और सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए 'सरकारी मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग कॉलेजों में संविदा संकाय सदस्यों की नियुक्ति नीति 2023' को मंजूरी दी है। इस नीति का उद्देश्य चिकित्सा शिक्षा का विस्तार करना और राज्य में खोले जा रहे नए मेडिकल कॉलेजों में शैक्षिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है। सीधी भर्ती के लिए समय-समय पर लागू होने वाली वर्टिकल और हॉरिजोंटल दोनों तरह की आरक्षण नीति का इन संविदा भर्तियों में पालन किया जाएगा।

4. पुलिस कर्मियों का भत्ता दोगुना किया

सभी पुलिसकर्मियों के लिए, चाहे वे किसी भी स्थान पर तैनात हों, दैनिक भत्ता बढ़ाकर महीने में 20 दिन करने को मंजूरी दी गई। इस निर्णय से पुलिस स्टेशनों पर तैनात पुलिसकर्मियों की तर्ज पर सभी पुलिसकर्मी अधिकतम 20 दिन का दैनिक भत्ता लेने के पात्र होंगे। पहले पुलिस कर्मियों को 10 दिन का भत्ता दिया जाता था।

5. गुरुद्वारा श्री चिल्ला साहिब की जमीन हस्तांतरित होगी

गुरुद्वारा श्री ‌चिल्ला साहिब सिरसा को 77 कनाल 7 मरला तथा गुरु नानक पब्लिक स्कूल, सिरसा को 6 कनाल 9 मरला भूमि हस्तांतरित करने की स्वीकृति प्रदान की गई है। यह जमीन पहले रेवेन्यु डिपार्टमेंट के नाम थी। अब इस जमीन को गुरुद्वारा कमेटी के नाम किया जाएगा। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने बताया कि आज ही के दिन सिरसा में गुरु नानक देवी जी ने कदम रखे थे और आज ही कैबिनेट में यह जमीन गुरुद्वारा को दी जा रही है। इससे खुशी की बात और कोई नहीं हो सकती।

6. किसान स्वेच्छा से बढ़ा सकेंगे नलकूपों का लोड

किसानों के लिए कृषि नलकूपों का लोड स्वेच्छा से बढ़ाने का निर्णय लिया है। अब इच्छुक किसान अपने नलकूलों का लोड बढ़ाने के लिए 1 जुलाई से 15 जुलाई, 2024 तक पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिन किसानों को कृषि नलकूपों को पुनः बोर करना पड़ता हैं, ऐसे शिफ्ट किए जाने वाले नलकूपों के लिए सौर ऊर्जा की शर्त लागू नहीं होगी। इस प्रकार के नलकूल को पहले के कनेक्शन पर ही बिजली आपूर्ति की अनुमति होगी।

इसके अलावा ये फैसले लिए गए

कॉपरेटिव, एमआईटीसी, एचएमटी के कर्मचारियों को सरकार द्वारा 3 हजार रुपए प्रतिमाह के भत्ते देगी।
ठेकेदारों को बीएमडी राशि जमा करने से छूट प्रदान की है।