Haryana BPL Family: हरियाणा के बीपीएल परिवारों को सौगात, प्लाट समेत खातों में मिलेंगे पैसे, जानें स्कीमें

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि गरीब व्यक्ति भूखा पेट न सोए इसके लिए सरकार ने 45 लाख बीपीएल परिवारों को मुफ्त राशन दिया है।
 

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि गरीब व्यक्ति भूखा पेट न सोए इसके लिए सरकार ने 45 लाख बीपीएल परिवारों को मुफ्त राशन दिया है। 12 लाख बीपीएल परिवारों की माताओं व बहनों को एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध करवाए हैं। 

एक लाख से कम आय वाले 23 लाख परिवारों के 84 लाख लोगों को हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में हर वर्ष 1000 किलोमीटर की मुफ्त यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा अंत्योत्य परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) लागू की है। 

उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की गरीब व्यक्ति को मुफ्त इलाज करवाने के लिए शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करके हुए चिरायु योजना लागू की गई है, जिसके तहत गरीब व्यक्तियों को सरकारी व निजी अस्पतालों में सालाना पांच लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। 

इतना ही नहीं निरोगी हरियाणा योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने घर-घर जाकर करोड़ों लोगों के स्वास्थ्य की मुफ्त में जांच की है। 

उन्होंने बताया कि कांग्रेस सरकार ने गरीबों को 100-100 गज के प्लाट देने का वादा किया था, ज्यादातर लाभार्थियों को न प्लाट दिया और न कब्जा पत्र उपलब्ध कराए। 

परंतु हमारी सरकार ने 20 हजार ऐसे लाभार्थियों को चिन्हित किया और हाल ही में सोनीपत में आयोजित कार्यक्रम में 7000 से अधिक लाभार्थियों को मौके पर कब्जा पत्र सौंपे थे। 

शेष बचे हुए लाभार्थी जिनके गांव में पंचायत की जमीन उपलब्ध नहीं है उन्हें 100 गज का प्लाट खरीदने के लिए एक-एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता उनके खाते में डाली जाएगी। इसके अलावा योजना के तहत नए लाभार्थियों की सहायता के लिए पोर्टल शुरू किया है। पंजीकृत लाभार्थियों के सत्यापन के बाद उन्हें भी प्लाट दिए जाएंगे।