Haryana News: हरियाणा के सरपंचों के लिए खुशखबरी, वेतन में हुई बढ़ोतरी, इतने रुपए तक करवा सकेंगे गांव में काम 

हरियाणा में चल रहे ई-टेंडरिंग विवाद पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चुप्पी तोड़ी है।
 

Haryana News: हरियाणा में चल रहे ई-टेंडरिंग विवाद पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने कहा कि सरपंचों की मांग को देखते हुए अब काम की सीमा दो लाख से बढ़ा दी गई है। अब सरपंच बिना ई-टेंडरिंग के 5 लाख रुपये तक के कार्य करा सकेंगे। उपरोक्त सभी कार्य ई-टेंडरिंग के माध्यम से ही किये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि जिला परिषद के अधिकार भी बढ़ा दिए गए हैं। सरकार द्वारा इनके काम का दायरा बढ़ाया गया है।

गुणवत्ता पर कोई समझौता नहीं

मनोहर लाल ने कहा कि ई-टेंडरिंग के माध्यम से किये जाने वाले कार्य की गुणवत्ता में यदि कोई कमी पायी जाती है तो इसकी जिम्मेदारी अधिकारी की होगी। सीएम ने कहा कि कोटेशन के माध्यम से होने वाले कार्य की गुणवत्ता की जिम्मेदारी सरपंच की होगी। सरकार गुणवत्ता से किसी भी तरह का समझौता नहीं करेगी।

सरपंच के वेतन में 2000 रुपए की बढ़ोतरी की गई है

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी सरपंचों के वेतन में बढ़ोतरी की है। मुख्यमंत्री ने सरपंचों का वेतन 3000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया है। CM ने कहा कि अप्रैल से सरपंचों को बढ़ा हुआ वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा पंचों के वेतन में भी बढ़ोतरी की गई है। उनका वेतन 1000 रुपये से बढ़ाकर 1600 रुपये कर दिया गया है।

सरपंच ग्राम सचिव की एसीआर लिखेंगे

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने सरपंचों को एक और बड़ी सौगात दी है। सरपंचों का अधिकार बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री ने सरपंचों को ग्राम सचिव की एसीआर लिखने का अधिकार भी दिया है। उन्होंने कहा है कि विपक्ष ई-टेंडरिंग को लेकर केवल भ्रांतियां फैला रहा है। जबकि इस व्यवस्था से कार्यों में पारदर्शिता आएगी।

पंचायतों में CEO की पदस्थापना की जाएगी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि सरकार ने पंचायती राज व्यवस्था में सुधार के लिए सीईओ की भर्ती शुरू की है। पहले पंचायती राज में सीईओ की भर्ती नहीं होती थी। इस नियुक्ति से पंचायतों में कार्यों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। सीएम ने कहा कि सरकार पंचायतों को सशक्त बनाने का काम कर रही है।