हरियाणा के किसान के लिए बड़ी खुशखबरी, सोलर पंपों पर पर मिलेगी 75%सब्सिडी, जानिए कैसे होगा आवेदन

 
 

हरियाणा सरकार ने केंद्र के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों में सौर ऊर्जा का बढ़ता उपयोग कर कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सौर ऊर्जा पंप पर 75% सब्सिडी प्रदान करने का ऐलान किया है। इस पहल से किसानों को नई ऊर्जा स्रोतों की ओर मोड़ने का एक और कदम उठाया गया है।

हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में एक अहम पहल की है, जो राज्य के किसानों के लिए काफी लाभकारी साबित हो रही है। अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए किसान अब 14 नवंबर तक पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 राज्य में यह अहम पहल, पीएम-कुसुम योजना के तहत हो रही है, जो किसानों को बिजली और पानी की बचत के साथ-साथ अतिरिक्त कमाई का अवसर प्रदान कर रही है।

एडीसी डा. वैशाली शर्मा ने कहा कि अब किसानों को खेतों में फसलों की सिंचाई करने के लिए बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और अब खेतों में किसानों की फसलें सौर ऊर्जा चालित पंप से लहलहा रही हैं।

उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा को अपनाने से किसानों का डीजल बचेगा और आय में भी वृद्धि होगी। किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा माइक्रो इरीगेशन पर भी पूरा ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।