Garmi Ki Chutii 2023: विधार्थियों के लिए ख़ुशख़बरी! इस दिन से गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान
 

 

Garmi Ki Chutii 2023 | बढ़ती हुई गर्मी को ध्यान में रखते हुए स्कूलों की छुट्टियां (Garmi Ki Chutii) इस साल जल्द करने की मांग की जा रही है. बढ़ती गर्मी को देख कर सरकार ने भी आदेश जारी कर दिया है. जिससे स्कूल पढ़ने वाले बच्चे तेज गर्मी से बच सके. इस साल भारत में बहुत से राज्यों में गर्मी बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ रही हैं.


ऐसे में जो विद्यार्थी स्कूल जाते हैं उन्हें बहुत तेज गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. जिससे छोटे बच्चों के बीमार होने की खबर आ रही है. भारत में कई स्कूल ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने स्कूलों का शेड्यूल बदल लिया है. पूरी अपडेट जानने के लिए अंत तक जरूर पढ़ें.

स्कूल कॉलेज को बंद करने की घोषणा:
स्कूलों के खुलने और बंद करने का समय पुराने नियमों के अनुसार ही चल रहा है. लेकिन इस साल बढ़ती गर्मी की वजह से बहुत से राज्यों में लोगों की गर्मी के कारण मौत भी हो रही है. लू चलने के कारण स्कूल जाने वाले बच्चों को बहुत तेज गर्मी का सामना करना पड़ता है. बच्चों की इसी परेशानी को देखते हुए स्कूलों को बंद करने की घोषणा कर दी है. भारत में ऐसे कई राज्य हैं जहां पर बढ़ती हुई गर्मी को देखकर स्कूल और कॉलेज बंद करने की घोषणा कर दी गई है. बहुत से राज्य ऐसे भी हैं जहां पर बढ़ती गर्मी को देखकर स्कूलों के समय में बदलाव किया है.

पश्चिम बंगाल में भीषण गर्मी:
ऐसे ही यदि उत्तर प्रदेश की बात करें तो उत्तर प्रदेश का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस चल रहा है. उत्तर प्रदेश में बहुत ही घमासान गर्मी पड़ रही है. शिक्षा विभाग में गर्मी को देखते हुए छुट्टियां (Garmi Ki Chutii 2023) करने की घोषणा कर दी है. क्योंकि सभी माता पिता इतनी भीषण गर्मी में स्कूल भेजने के लिए चिंतित रहते हैं.

इस साल उत्तर प्रदेश में 15 से 20 मई के बीच में ही छुट्टियां कर दी जाएंगी. उत्तर प्रदेश में स्कूलों की छुट्टियां करने ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं किया गया है. परंतु पश्चिम बंगाल में गर्मी के चलते हुए स्कूल कॉलेज को बंद कर दिया गया है. पश्चिम बंगाल में 2 मई से छुट्टियां कर दी जाएंगी. जिससे बच्चे इस बार ज्यादा गर्मियों की छुट्टियों का आनंद ले पाएंगे.