Farmers News: हरियाणा में किसानों के लिए खुशखबरी, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल खुला

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक राजबीर सिंह ने बताया कि रबी फसलों की लावणी के साथ ही खरीफ फसलों की बुवाई की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।
 

Farmers News: कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक राजबीर सिंह ने बताया कि रबी फसलों की लावणी के साथ ही खरीफ फसलों की बुवाई की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। फिलहाल कपास की बिजाई का समय शुरू होने वाला है। 

ऐसे में जो किसान खेतों में कपास की बुवाई करना चाहते हैं तो वे अपने खेतों में रखी हुई सारी बनछटियां उठाने उपरांत शेष नीचे बचे हुए कचरे को गड्ढे में दबाएं।

उन्होंने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक राजबीर सिंह ने बताया कि वर्तमान में गुलाबी सुंडी के प्रति बीटी कपास का प्रतिरोधक बीज उपलब्ध नहीं है। 3जी 4जी एवं 5जी के नाम से आने वाले बीजों से सावधान रहें। 

उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को सरकार द्वारा गत वर्षों का बीमा क्लेम दिया गया है। इसमें यदि कोई भी व्यक्ति अपने आपको विभाग का बताकर उप कृषि निदेशक या अन्य वरिष्ठ कृषि अधिकारी के नाम पर पैसे मांगता है तो उनके झांसे में न आएं। ऐसे व्यक्ति की जानकारी विभाग या पुलिस प्रशासन को दें।

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बीमा क्लेम के नाम की कोई भी राशि नहीं लेते है। इस पर हक केवल किसान का होता है। 

उन्होंने कहा कि जो किसान देसी कपास का बीज उत्पादन करने के लिए प्रशिक्षण लेने के लिए इच्छुक हैं, वों कृषि विभाग में प्रशिक्षण के लिए संपर्क करें। 

कृषि विभाग देसी कपास के बीज उत्पादन के लिए हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के सहयोग से प्रशिक्षण दिलवाने के लिए तत्पर है। 

इसके अलावा मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर भी फसल पंजीकरण के लिए पोर्टल खोल दिया गया है। किसान अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें।