Faridabad Ring Road: हरियाणा के फरीदाबाद में बनेगी रिंग रोड, FMDA ने तैयार किया प्लान, देखें कहां कहां से गुजरेगा ?

हरियाणा के फरीदाबाद में बनेगी रिंग रोड, FMDA ने तैयार किया प्लान, देखें कहां कहां से गुजरेगा ?
 
Faridabad Ring Road: हरियाणा के फरीदाबाद में जाम के झाम से निजात पाने के लिए रिंग रोड बनाने की तैयारियां तेज हो गई है। शहर के चारों तरफ आउटर रिंग रोड की योजना फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डिवेलपमेंट अथॉरिटी (FMDA) ने तैयार कर लिया है। 

एफएमडीए 10 जुलाई को होने वाली बोर्ड बैठक में आउटर रिंग रोड का प्लान मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के सामने रखेगा। अगर सीएम ने इसे मंजूरी दे दी तो एफएमडीए इसपर काम शुरू करेगा। लगभग 70 किलोमीटर से ज्यादा के दायरे से गुजरने वाली रिंग रोड को लेकर अधिकारियों ने ग्राउंड सर्वे भी कर लिया है। एक अनुमान के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट पर लगभग पांच हजार करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है।

ये रहेगा संभावित रूट
अधिकारियों की मानें तो आउटर रिंग रोड का संभावित रूट बनाया गया है। इसमें बडखल-अनखीर रोड से सीधे भांखरी होते हुए पाली सोहना टी पॉइंट पर पहुंचाया जाएगा। यहां से सिकरोना होते हुए सीकरी, सीकरी से डूंडसा गांव के रास्ते नरावली, मौजपुर, मंधावली, भुपानी तक पहुंचाया जाएगा। भूपानी गांव से बादशाहपुर, फिर इसे बड़खल वाली रोड से कनेक्ट किया जाएगा। इस हिसाब से यह रोड पांच विधानसभा क्षेत्रों बड़खल, एनआईटी, बल्लभगढ़, पृथला और तिगांव से गुजरेगी।

करना पड़ेगा जमीन अधिग्रहण
एफएमडीए ने जो आउटर रिंग रोड का प्रस्ताव तैयार किया है, वह कई गांवों से गुजरेगा। कुछ जगहों पर तो सड़क बनी है, जहां उन्हें चौड़ा करना है, लेकिन कई गांवों में जमीन अधिग्रहण करना पड़ेगा। प्रस्ताव में इसका जिक्र किया गया है। इस वजह से इस प्रॉजेक्ट का बजट 5 हजार करोड़ से भी ज्यादा पहुंच रहा है।

ईस्ट-वेस्ट कनेक्टिविटी वाली सड़क से जुड़ेगा
इस वक्त एफएमडीए ईस्ट-टु-वेस्ट कनेक्टिविटी पर भी काम कर रहा है, ताकि शहर का पश्चिमी हिस्सा डायरेक्टर पूर्वी हिस्से से जुड़ जाए। इससे ही आउटर रिंग रोड को जोड़ा जाएगा। 

ईस्ट-वेस्ट कनेक्टिविटी रोड को बड़खल रेलवे ओवरब्रिज के रास्ते ग्रेटर फरीदाबाद में लाया जाएगा, ताकि ग्रेटर फरीदाबाद के लोग सीधा गुड़गांव पहुंच सकें और गुड़गांव से आने वाला ट्रैफिक सीधा ग्रेटर फरीदाबाद होते हुए नोएडा में प्रवेश कर सके। अगर आउटर रिंग रोड की बात करें तो इसे कुंडली-गाजियाबाद-पलवल और नोएडा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से भी जोड़ने की संभावना है।