Delhi Meerut Expressway: दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर होने जा रहा है ये बड़ा काम, लाखों यात्रियों को होगी परेशानी 
 

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल दरें बढ़ने के साथ, एक निजी कंपनी अप्रैल से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का अधिग्रहण करेगी।
 

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल दरें बढ़ने के साथ, एक निजी कंपनी अप्रैल से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का अधिग्रहण करेगी। टोल वसूली से लेकर रखरखाव और मरम्मत तक सब कुछ निजी कंपनियां करेंगी। हालांकि, टेंडर में तय अवधि तक मरम्मत का काम एक्सप्रेसवे बनाने वाली कंपनी को ही देखना होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) केवल सुविधाओं की निगरानी के लिए जिम्मेदार होगा।

एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि क्यूब हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रा.लि. लिमिटेड द्वारा अगले 20 वर्षों तक एक्सप्रेसवे का रखरखाव किया जाएगा। कंपनी अब टोल कलेक्शन के साथ-साथ अतिरिक्त सुविधाएं जोड़ने पर भी काम करेगी। हालाँकि, एक्सप्रेसवे निर्माण कंपनियों से मरम्मत अनुबंध अभी भी लंबित हैं। इस कारण निर्माण एजेंसी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद ही क्यूब हाइवे की मरम्मत करायी जायेगी.

एक्सप्रेसवे के चरण I, II और III की निर्माण एजेंसियों को यातायात के लिए खुलने की तारीख से 14 साल तक सभी मरम्मत करनी होगी। इस प्रकार, केवल मरम्मत एजेंसियां ही लगभग 10 से 12 वर्षों तक चरण तीन को देख सकेंगी।

एक से दो साल तक दोबारा करना होगा काम : चौथे चरण के जीर्णोद्धार के लिए निर्माण एजेंसी को करीब एक से दो साल तक काम की देखरेख करनी होगी. अधिकारियों ने कहा कि यदि अतिरिक्त एम्बुलेंस के साथ शौचालय का निर्माण किया जाना है, जो पहले से ही निविदा शर्तों में शामिल नहीं है, तो सारा काम टोल ऑपरेट ट्रांसफर (टीओटी) या क्यूब हाईवे का अधिग्रहण करने वाली कंपनी द्वारा किया जाएगा।