Delhi-Dehradun Expressway: जल्द शुरु हो जाएगा दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे, अब जंगल सफारी का मजा होगा दोगुना
 

देश में कई हाईवे हैं जो निर्माणाधीन है। देहरादून एक्सप्रेसवे का कार्य बहुत जोरो शोरों से चल रहा है।
 

Delhi-Dehradun Expressway: देश में कई हाईवे हैं जो निर्माणाधीन है। देहरादून एक्सप्रेसवे का कार्य बहुत जोरो शोरों से चल रहा है। अगर आप इस हाइवे के आसपास रहते हैं तो आपको  राजाजी नेशनल पार्क यानी जंगल सफारी का मजा मिल सकेगा।

हाल के खबरों में बताया जा रहा हैं कि इंडियन नेशनल हाइवे अथॉरिटी के मुताबिक करीब 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है, जिससे बाकी काम जून तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में इस एक्‍सप्रेसवे पर जुलाई से आवागमन शुरू हो सकता है। ऐसे में इस एक्‍सप्रेसवे से गुजर आप जंगल सफारी का मजा ले पाएगें।

इतने किलोमीटर बन रहा एलिवेटेड फ्लाईओवर
दरअसल आप को बता दें कि देश में बन रहे इस एक्सप्रेस-वे में यह एशिया का सबसे लंबा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर होगा। जिसेउत्तर प्रदेश के गणेशपुर से देहरादून के आशारोड़ी तक एक्सप्रेस-वे का ज्यादातर हिस्सा राजाजी नेशनल पार्क की सीमा से होकर गुजर रहा है, तो वही इस नेशनल पार्क के हिस्से पर जंगली जानवरों की सेफ्टीक्षा के लिए बरसाती नदी पर 12 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाया जा रहा है।

यहां से गुजर रहा 6-लेन एक्सप्रेसवे
दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस (Delhi-Dehradun Expressway) 6-लेन बनाया जा रहा हैं, जिससे यह एक्सप्रेसवे उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और देश की राजधानी दिल्ली जोड़ने का काम करेगा, तो वही राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली के अक्षरधाम से शुरू होकर शास्त्री पार्क, खजूरी खास, मंडोला बागपत, खेकड़ा में ईपीई इंटरचेंज, शामली, सहारनपुर होकर देहरादून जाएगा। यह उत्तराखंड के कुछ शहरों से होकर गुजरेगा।

तो वही मौजूदा समय में दिल्ली से देहरादून जाने में 6.5 घंटे लगते हैं। बन रहे इस एक्सप्रेस के चालू हो जाने के बाद 2.5 घंटे लगेंगे। इस दिल्‍ली देहरादून एक्‍सप्रेसवे 12,000 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा है। नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया के अनुसार इस एक्‍सप्रेसवे का 70 फीसदी ज्‍यादा काम पूरा हो चुका है। हालांकि इस पूरे एक्सप्रेसवे का काम मई 2025 में पूरा होने की उम्मीद है।