अब हरियाणा में जल्द टूटी सड़कों की होगी कायापलट, डीसी ने सभी SDM से मांगी रिपोर्ट

 

अब हरियाणा के इस जिले में जल्द ही सड़कों का कायपलट होने वाला है। इसकी वजह डीसी द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को टूटी हुई सड़कों को सही करने के आदेश दिये हैं। इतना नहीं उन्होंने इस से संबंधित सभी एसडीएम को निगरानी रखने से लेकर सड़क टूटने से लेकर बनने की विस्तृत जानकारी उपायुक्त कार्यालय में देना भी सुनिश्चित किया है।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं कैथल जिले की। यहां के डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि जल्द ही जिले की सभी टूटी सड़कों को सही किया जाएगा। इससे संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटियां गठित की जा रही हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जितनी भी सड़कें जिले में टूटी हुई हैं, उनकी रिपोर्ट तैयार करें। इनमें से जिन सड़कों पर मरम्मत की जा सकती है। उन्हें मरमत करें बाकी का एस्टीमेट बनाकर चंडीगढ़ उच्चाधिकारियों से तालमेल करके अप्रूवल लेने की प्रक्रिया शुरू कर दें।

वहीं डीसी ने कहा अधिकतम गांवों के बीच से निकल रही सड़के इस वजह से खराब हो रही है। क्योंकि आसपास रहने वाले लोग सड़कों पर पानी छोड़ देते हैं। इसके साथ ही आसपास के नालियों की सफाई भी दुरूस्त नहीं है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि सड़कों पर पानी नहीं छोड़ें और अपने आसपास साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। सभी संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी गांव के नालों की साफ-सफाई नियमित तौर पर करना सुनिश्चित करें, ताकि कहीं भी गंदे पानी की निकासी अवरूद्ध नहीं हो, जिससे पानी सड़कों पर भी नहीं आएगा।

डीसी प्रदीप दहिया ने कहा कि पिछले दिनों अर्जुन नगर बाईपास पर मानस ड्रेन की साफ-सफाई की समस्या संज्ञान में आमजन द्वारा लाई गई थी, जिस पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को समस्या निराकरण के निर्देश दिए गए थे। विभाग के कार्यकारी अभियंता डॉ. केएस पठानिया ने तत्परता से कार्य करते हुए साफ-सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करवाया है और ड्रेन की तय माप दडों के अनुसार सफाई करवाई है, जिससे जल निकासी व्यवस्था दुरूस्त हुई है। सभी विभाग इसी प्रकार आमजन की समस्या को दूर करने का कार्य करें।