हरियाणा के सिरसा में राजकीय वेटरनरी पॉलीक्लिनिक सिरसा में ऑप्रेशन से बचाई गाय की जान

हरियाणा के सिरसा में पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. सुखविंदर सिंह के दिशा निर्देशानुसार एक गाय की सिजेरियन ऑपरेशन करके जान बचाई गई।
 

हरियाणा के सिरसा में पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. सुखविंदर सिंह के दिशा निर्देशानुसार एक गाय की सिजेरियन ऑपरेशन करके जान बचाई गई। यह ऑपरेशन राजकीय वेटरिनरी पॉलीक्लिनिक सिरसा में कार्यरत पशु चिकित्सक डा. मदन द्वारा किया गया और मृत बछड़े को ऑपरेशन करके बाहर निकाला गया।


 पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. सुखविंदर सिंह ने बताया कि अगर समय पर गाय का ऑपरेशन ना किया जाता तो गाय की मृत्यु निश्चित थी। साथ ही उन्होंने बताया कि कई बार गाय के बच्चेदानी का मुंह नहीं खुलता है, जिसकी वजह से उक्त गाय तीन दिन से  प्रसव पीड़ा में थी। 


उपनिदेशक डा. सुखविंदर सिंह ने बताया कि गाय का सिजेरियन ऑपरेशन करके मृत बछड़े को निकाल कर गाय को नया जीवनदान दिया गया। उन्होंने पशुपालकों को जानकारी देते हुए बताया कि कई बार गाय के बच्चेदानी का मुंह पूर्ण रूप से नहीं खुलता है, जिसके कई कारण हंै, जैसे की ग्रीवा अवधि, गर्भाशय ग्रीवा का संक्रमण, प्राथमिक गर्भाशय और ग्रीवा जड़ता, गर्भाशय ग्रीवा के शामिल होने के साथ माध्यमिक गर्भाशय जड़ता और हार्मोनल कारण से गर्भाशय ग्रीवा का फैलाव ना होना इत्यादि।