BPL Ration Card Loan: हरियाणा में BPL परिवारों की मौज, अब सरकार देगी 10 लाख रुपये का लोन, ऐसे कर सकते है अप्लाई 

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों का बीपीएल कार्ड बनता है और उन्हें इस कार्ड के जरिए मुफ्त राशन जैसी कई सारी योजनाओं का लाभ भी मिलता है।
 

BPL Ration Card Loan: गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों का बीपीएल कार्ड बनता है और उन्हें इस कार्ड के जरिए मुफ्त राशन जैसी कई सारी योजनाओं का लाभ भी मिलता है। लेकिन अब बीपीएल कार्ड धारक लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते है। उन्हें इस कार्ड के जरिए 10 लाख तक का लोन मिल सकता है। यहां देखिए पूरी जानकारी 

दरअसल हरियाणा में अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा स्वरोजगार स्कीम चलाई जा रही है। जिसके तहत अनुसूचित जाति और बीपीएल कार्ड धारक युवाओं को व्यवसाय के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और उन्हें बिजनेस शुरू करने के लिए लोन दिया जा रहा है। यह लोन 2 लाख से 10 लाख तक के बीच में दिया जाता है।  हरियाणा राज्य का कोई निवासी जो अनुसूचित जाति के तहत आता हो या फिर बीपीएल राशन कार्ड के धारक हो, तो वह इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। 

बीपीएल राशन कार्ड से लोन लेने के लिए आपको बैंक जाना होगा। जहां आपको बीपीएल राशन कार्ड पर मिलने वाले लोन के बारे में जानकारी लेनी होगी और आवेदन फार्म भरना होगा। इसके बाद सभी संबंधित दस्तावेदजों के साथ फार्म भरकर जमा करने होगें। अगर आप लोन के लिए पात्र होते हैं, तो आपका एप्लीकेशन सफलतापूर्वक जमा कर लिया जाएगा। इसके बाद आपको लोन की राशि जारी कर दी जाएगी। सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस लोन पर ब्याज दर में छूट भी दी जाती है।