Big Change: 1 जुलाई से LPG गैस सिलेंडर और क्रेडिट कार्ड को लेकर हुए ये बदलाव! आपके जेब पर पड़ेगा असर

जून का महीना खत्म हो चुका है और कल से जुलाई 2024 की शुरुआत हो गई है. हर महीने की तरह ये नया महीना भी कई बदलाव लेकर आया है (Rule Change From 1st July). इसमें घर की रसोई के बजट से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम तक सब कुछ शामिल है
 


जून का महीना खत्म हो चुका है और कल से जुलाई 2024 की शुरुआत हो गई है. हर महीने की तरह ये नया महीना भी कई बदलाव लेकर आया है (Rule Change From 1st July). इसमें घर की रसोई के बजट से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम तक सब कुछ शामिल है. पहली तारीख से देश में एक बार फिर एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव हुआ है और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर राहत दी है. राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत में 30 रुपये की कमी (LPG Price Cut) आई है. आइए जानते हैं ऐसे 5 बड़े बदलावों के बारे में, जिनका असर हर घर और हर जेब पर पड़ने वाला है..

पहला बदलाव: एलपीजी के दाम कम हुए

देश में एलपीजी के दाम में फिर कटौती हुई है. हालांकि, इस बार भी तेल विपणन कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Cylinder Price) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया गया है, जो 1 जुलाई 2024 को सुबह 6 बजे से लागू हो गए हैं. पिछले कुछ समय में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial PLG Cylinder) की कीमतों में कई बार बदलाव हुआ है. ताजा बदलाव के बाद आज से दिल्ली में सिलेंडर 30 रुपये सस्ता हो गया है. दिल्ली एलपीजी कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 1676 रुपये से घटकर 1646 रुपये हो गई है। इसके अलावा कोलकाता में यह 1787 रुपये की जगह 1756 रुपये में मिलेगी। चेन्नई में कमर्शियल सिलेंडर आज से 1840.50 रुपये की जगह 1809.50 रुपये में मिलेगा, वहीं मुंबई की बात करें तो इसकी कीमत 1598 रुपये हो गई है, जो पहले 1629 रुपये में मिलती थी।

दूसरा बदलाव- क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट
अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए भी आज यानी 1 जुलाई 2024 से नियम बदल गए हैं। दरअसल, महीने की पहली तारीख से ही क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़े बड़े बदलाव लागू होने जा रहे हैं। इसके बाद कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिए बिल पेमेंट में दिक्कतें आ सकती हैं। इन प्लेटफॉर्म में CRED, PhonePe, BillDesk जैसी कुछ फिनटेक शामिल हैं। दरअसल, RBI के नए नियम के मुताबिक 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी BBPS के जरिए किया जाना चाहिए। इसके बाद से सभी को भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के जरिए ही बिलिंग करनी होगी।