Bank of Baroda: ये बैंक लेकर आया महिलाओं के लिए खास स्कीम, घर बैठे करना होगा ये काम

 
  Bank of Baroda: केंद्र सरकार द्वारा देश की महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिससे देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिल सके। इसी को देखते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा लोगों को लोन देने और उनके पैसे जमा करने के साथ-साथ अब महिलाओं को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रहा है.

दरअसल, बीओबी की ओर से महिलाओं को झाड़ू बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. यहां महिलाओं को कुशल प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद महिलाएं घर पर रहकर ही झाड़ू बनाने का काम कर सकेंगी।

बीओबी नियामतपुर स्थित बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को झाड़ू बनाने का प्रशिक्षण कौशल प्रशिक्षकों द्वारा दिया जा रहा है. इस 6 दिवसीय प्रशिक्षण में 35 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण पूर्णतः निःशुल्क है। जबकि प्रशिक्षण लेने वाली सभी महिलाओं के रहने और खाने की सारी व्यवस्था बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है।

बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के निदेशक आशीष मेहरोत्रा ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं और लड़कियां यह प्रशिक्षण ले सकती हैं. ट्रेनिंग लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल से 45 साल के बीच होना बहुत जरूरी है. ट्रेनिंग के बाद महिलाओं को देश की सरकार की ओर से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.
 

इसके अलावा प्रशिक्षण पूरा करने के बाद महिलाओं को बैंक से ऋण प्राप्त करने के लिए भी संस्थान द्वारा मार्गदर्शन किया जाता है। इसके लिए आसपास की शाखाओं से संपर्क कर महिलाओं को अपना रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण उपलब्ध कराने का हरसंभव प्रयास किया जाता है।


संस्थान के निदेशक आशीष मेहरोत्रा ने बताया कि यह प्रशिक्षण लेने के बाद महिलाएं घर पर ही झाड़ू तैयार कर सकेंगी। एक झाड़ू को तैयार करने में 13 से 15 रुपये का खर्च आता है. जबकि बाजार में झाड़ू 30 रुपये में बिकती है. झाड़ू के बिजनेस में महिलाएं अच्छी कमाई करेंगी. इससे महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी।