SBI और Post Office में कौन दे रहा है सबसे ज्यादा फायदा, पढ़ें पूरी जानकारी

 
 

आजकल हर कोई मासिक आय के लिए निवेश करता है। यह प्लान निवेशकों के लिए काफी अच्छा विकल्प माना जाता है. इसमें हमें बिना किसी जोखिम कवर के निवेश की परिपक्वता तक हर महीने नियमित आय की गारंटी मिलती है।

वहीं, मासिक आय योजना खासकर वृद्ध लोगों को एक बेहतरीन विकल्प देती है। जिसमें वह अपनी व्यक्तिगत आय भी बढ़ा सकते हैं और इसे अपनी आय का दूसरा स्रोत भी बना सकते हैं। एसबीआई और पोस्ट ऑफिस दोनों अपनी-अपनी मासिक आय योजना योजनाएं पेश कर रहे हैं। आज हम जानेंगे कि कौन सा प्लान सबसे अच्छा है और कौन सा हमें ज्यादा ब्याज दे रहा है।

एसबीआई मासिक आय जमा योजना

यह एक मासिक आय योजना है जिसमें हम कुछ धनराशि जमा करते हैं और हर महीने के अंत में हमें अपनी मूल पूंजी के साथ कुछ ब्याज भी मिलता है। एसबीआई की जमा योजना की परिपक्वता तिथियां 36, 60, 84 और 120 महीने हैं। एसबीआई ने 14 जून 2022 को अपनी सावधि जमा और मासिक जमा योजना में बदलाव किया है।

इस बदलाव के बाद बैंक अब लोगों को 5.45 फीसदी से 5.50 फीसदी और बुजुर्गों को 5.95 फीसदी से 6.30 फीसदी तक सालाना ब्याज देगा. एसबीआई ने अपनी वेबसाइट के जरिए कहा कि हम अपने निवेशकों को निवेश के शुरुआती महीने के 1 साल बाद भुगतान करेंगे।

एसबीआई बनाम डाकघर

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ वयस्क ही खाता खोल सकते हैं. इसके साथ ही तीन लोग संयुक्त खाता खोल सकते हैं. इस खाते को खोलने के लिए उसे कम से कम 1,000 रुपये और उसके गुणकों में जमा करना होगा। सिग्नल अकाउंट में आप 4.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.

जबकि ज्वाइंट अकाउंट खोलने के लिए 9 लाख रुपये की जरूरत होती है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 5 साल तक निवेश करना होता है. साथ ही 6.6 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलेगा. अगर किसी खाताधारक की 5 साल के बाद मैच्योरिटी अवधि से पहले मृत्यु हो जाती है तो पूरा पैसा कानूनी नॉमिनी को ही मिलेगा.

एसबीआई और पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजनाओं को देखकर यह स्पष्ट रूप से कहा जा सकता है कि पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना एसबीआई मासिक आय योजना की तुलना में समान लाभ के साथ अधिक ब्याज की पेशकश कर रही है।