Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में करे 7 हजार रुपए निवेश! मिलेगा आपको लाखों का रिटर्न 

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में करे 7 हजार रुपए निवेश! मिलेगा आपको लाखों का रिटर्न 
 
आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें कम समय में ही छोटे से निवेश से अच्छी रकम जमा की जा सकती है। आप सभी ने रेकरिंग डिपॉजिट के बारे में तो सुना ही होगा। जिसमें हर महीने एक तय रकम जमा करनी होती है और मैच्योर होने के बाद ब्याज के साथ एकमुश्त पैसा मिलता है। जी हां, लेकिन आरडी अकाउंट कई बैंकों में खुलवाया जा सकता है, लेकिन हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम की।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज दर दे रही है। आरडी स्कीम में आप जितनी रकम से पैसा जमा करना शुरू करते हैं, मैच्योर होने तक आपको हर महीने उतनी ही रकम निवेश करनी होती है। आइए आपको बताते हैं कि अगर आप इसमें 2 हजार, 3 हजार या 4 हजार रुपये की रकम से मंथली आरडी शुरू करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको कितनी रकम मिलेगी।

इतने पैसे से शुरू करें निवेश

रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 6.70 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है। कुछ समय पहले ही इसकी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस की इस आरडी स्कीम में आसानी से अकाउंट खुलवा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी किसी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा. 

वहां जाकर आपको आरडी अकाउंट खोलने के लिए फॉर्म भरना होगा. और उसमें आप 100, 200, 300, 400, 500 या इससे ज्यादा रुपये से अकाउंट खुलवा सकते हैं. 6,500 रुपये जमा पर इतना मिलेगा रिटर्न ये इस तरह है कि अगर आप हर महीने आरडी अकाउंट में 6,500 रुपये जमा करते हैं तो आपको आवर्ती जमा योजना में 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.


12 हजार रुपये महीने के हिसाब से आपको सालाना 78,000 रुपये जमा करने होंगे. और 5 साल तक आपको 3,90,000 रुपये निवेश करने होंगे. 5 साल बाद आपको इस पैसे पर पोस्ट ऑफिस की तरफ से सिर्फ 73,877 रुपये ब्याज के तौर पर दिए जाएंगे. इस तरह आपको अकाउंट खुलवाते वक्त कुल 4,63,877 रुपये दिए जाएंगे. यह एक ऐसी योजना है, जिसमें कई लोगों ने अपना पैसा लगाया हुआ है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के दस्तावेज

आधार कार्ड

राशन कार्ड

आयु प्रमाण पत्र 

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

आरडी अकाउंट पर मिलेगा लोन

पोस्ट ऑफिस की ओर से अपने ग्राहकों के लिए कई अन्य लाभ भी उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको बीच में आरडी अकाउंट में पैसे की जरूरत पड़ती है, तो आप इस आरडी अकाउंट पर लोन भी ले सकते हैं। इसमें आपको कुल जमा राशि का 50 फीसदी लोन दिया जाएगा। यह आपको आरडी के 3 साल बाद दिया जाएगा। इसी तरह, आप आवर्ती जमा योजना में हर महीने थोड़ी-थोड़ी रकम जमा करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।