PM Kisan: PM किसान की 17वीं किस्त का पैसा कब आएगा, जानें क्या है ताजा अपडेट

किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी।
 

PM Kisan: किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। जिसके तहत हर चार महीने में किसानों के खाते में 2,000 रुपये की राशि जमा की जाती है. जिसका उपयोग कर किसान खाद-बीज खरीदकर अच्छी खेती कर सकते हैं।

केंद्र सरकार सालाना करीब 7 करोड़ 20 लाख रुपये का बजट बनाती है. जो सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है. अब हाल ही में इस योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी को किसानों के खातों में जमा कर दी गई है। लेकिन जो लोग 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए ये खबर बुरी साबित हो सकती है.

अपात्र किसानों को नोटिस भेजा गया है
इस योजना का लाभ उन किसानों को नहीं मिल रहा है जो सरकारी कर्मचारी, पेंशनभोगी और आयकर दाता हैं। इस योजना का लाभ एक परिवार से केवल एक ही सदस्य पति या पत्नी को मिल सकता है। इसे देखते हुए पिछले दो साल से कई किसानों की यह राशि रोक दी गयी थी.

जांच के दौरान करीब 100 अपात्र किसानों को नोटिस जारी कर 22 अपात्र किसानों से राशि की वसूली की गयी. कुछ किसानों ने यह राशि लेना बंद कर दिया है.

करीब 100 किसान वंचित हैं
कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके खाते में अभी तक यह रकम नहीं पहुंची है. इसका कारण यह है कि कई किसानों का ईकेवाईसी और एनपीसीआई का काम अभी तक नहीं हो पाया है. यह काम किसान घर बैठे अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं. आप इसे सीएससी सेंटर और अपने पंचायत के कृषि समन्वयक और किसान सलाहकार की मदद से भी कर सकते हैं। इसके बाद खाते में रकम आनी शुरू हो जाएगी.