PM Awas Yojana: PM आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू! जल्द करें आवेदन

 PM आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू! जल्द करें आवेदन
 
वे सभी नागरिक जो बीपीएल कार्ड धारक हैं यानी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं लेकिन उनके पास रहने के लिए अपना पक्का मकान नहीं है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जो आपको पक्का मकान मुहैया करा सकती है।

देश के गरीब नागरिकों के लिए पक्का मकान बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 जून 2015 को पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई थी, जो आज भी चलाई जा रही है और पात्र नागरिकों को इसका लाभ मिल रहा है। अगर आपके पास अपना पक्का मकान नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए।

इस योजना के जरिए गरीब पात्र नागरिकों के लिए पक्के मकान बनाए जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आपने इस योजना का लाभ ले लिया है तो आप इसका दोबारा लाभ नहीं उठा सकते। अगर आप भी अपना पक्का मकान बनवाना चाहते हैं तो आप इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

पीएम आवास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
पीएम आवास योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको पात्र होना चाहिए, अगर आप इस योजना से जुड़ी पात्रता जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को पढ़कर जान जाएंगे। भारत सरकार ने नागरिकों के रजिस्ट्रेशन के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध कराई है, जिसकी मदद से आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास सभी दस्तावेज होने चाहिए, दस्तावेजों की जानकारी भी लेख में दी गई है। अगर आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन करते हैं और पात्र पाए जाते हैं तो आपको इस योजना का लाभ भी मिलेगा और आपका पक्का मकान बन जाएगा। यह योजना आपको कम ब्याज दर पर करीब 20 साल के लिए लोन की सुविधा प्रदान करती है।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता
यह योजना आपको एक बार ही आवास सुविधा का लाभ प्रदान करेगी, अगर आप पहले ही इसका लाभ ले चुके हैं तो आप पात्र नहीं माने जाएंगे। इसके अलावा आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए और आपके परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए और आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए और आपके पास भारतीय नागरिकता भी होनी चाहिए और पेंशनर्स भी आवेदन करने के लिए पात्र नहीं माने जाते हैं।