Home Lone: अगर आपके घर के ऊपर भी है लोन तो, ऐसे करें सबसे आसानी से चुकता

 
 


Home Lone: आजकल जब हम कोई प्रॉपर्टी खरीदने जाते हैं तो उसके लिए लोन लेते हैं। होम लोन में कई फायदे हैं. हम ईएमआई के जरिए होम लोन भी आसानी से सही समय पर चुका सकते हैं। होम लोन हमारी आर्थिक स्थिति पर काफी असर डालता है, इसलिए हमें समय से पहले लोन चुकाने की कोशिश करनी चाहिए। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से लोन चुका सकते हैं।


अगर आप सही समय पर होम लोन का अग्रिम भुगतान करना चाहते हैं तो बैलेंस ट्रांसफर विकल्प का चयन कर सकते हैं। इसमें आप अपने लोन की रकम या बैलेंस को दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं. आपको अपना शेष उस बैंक में स्थानांतरित करना होगा जो आपको कम ब्याज दरें प्रदान करता है। इस तरह होम लोन समय पर चुकाया जा सकता है.

समय पर ईएमआई का भुगतान करें

कई लोग ऐसे होते हैं जो ईएमआई देर से भरते हैं, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। हमें समय पर ईएमआई चुकानी चाहिए. अगर आप देर से ईएमआई चुकाते हैं तो बैंक आप पर जुर्माना लगा सकता है। ऐसे में आप कर्ज के तले दब सकते हैं। आपको समय पर ईएमआई का भुगतान करना चाहिए और जुर्माने से बचना चाहिए।

कोई अन्य ऋण न लें

अगर आपने होम लोन लिया है तो आपको कोई और लोन बिल्कुल नहीं लेना चाहिए. इससे आपको कोई आर्थिक परेशानी हो सकती है। ऐसे में अतिरिक्त कर्ज न लेना ही समझदारी हो सकती है.

पिछला ऋण चुकाएं

सबसे पहली चीज़ जो आपको करनी चाहिए वह है अपना पिछला ऋण चुकाना। इसके लिए आप अपनी जमा पूंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप समय से पहले कर्ज चुका देते हैं तो यह आपको आर्थिक रूप से मजबूत करने में मदद करता है।

होम लोन चुकाने के लिए आप पुनर्भुगतान प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। आप चाहें तो होम लोन की रकम एक बार में भी जमा कर सकते हैं. इससे आपकी ब्याज दर कम करने में मदद मिलती है.