E-Shram Card: आप भी ऐसे बनवाए अपना E-Shram कार्ड, ये मिलेंगे फायदे

 

E-Shram Card: सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए कई बेहतरीन सुविधाएं चलाई जा रही हैं, जिसका लाभ लोगों को बड़े पैमाने पर मिल रहा है। अगर आप दिहाड़ी मजदूरी करते हैं तो चिंता न करें, क्योंकि सरकार ने एक अच्छी योजना चलाई है, जिससे जुड़कर आप बंपर फायदा पा सकते हैं।

अगर आप लाभ लेने की सोच रहे हैं तो पास में ई-श्रम कार्ड होना जरूरी है. इसके लिए आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, जो जानना बहुत जरूरी है। ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको जरूरी बातों को ध्यान में रखकर आवेदन करना होगा, जिससे कोई परेशानी नहीं होगी. आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, इसकी प्रक्रिया हम नीचे बताने जा रहे हैं, जहां कोई परेशानी नहीं होगी।

ई-श्रम कार्ड के लिए आवश्यक शर्तें

मजदूरी के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही ई-श्रम पोर्टल योजना वरदान साबित हो रही है। इस पोर्टल के मुताबिक केंद्र सरकार अनौपचारिक वर्ग के लोगों के लिए योजनाएं चला रही है. इससे लोगों को सीधा लाभ मिलता है.

अगर कोई मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहा है तो इसका लाभ लेने के लिए आपके पास ई-श्रम कार्ड होना जरूरी है. रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक वैध आधार नंबर, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर होना चाहिए।

इसके लिए आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए. इससे अधिक या कम पर यह मान्य नहीं होगा, जिसका लाभ आप आसानी से उठा सकते हैं, जो एक सुनहरे ऑफर की तरह है।

ऐसे जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

ई-श्रमिक कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन का कार्य आप आसानी से कर सकते हैं जिसके लिए कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए सबसे पहले आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक खाता होना चाहिए। भारत सरकार ने इसके लिए कोई शुल्क तय नहीं किया है. आधार कार्ड के जरिए किसी की भी डिटेल वेरिफाई की जाएगी. ई-श्रम पोर्टल पर आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है. इसके बाद आपको कई बड़े फायदे मिलने लगेंगे