IPS Navjot Simi: पहले बनीं डॉक्टर, फिर फर्स्ट अटेंप्ट में क्रैक किया UPSC और बन गई IPS अफसर

 यूपीएससी को देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को सिर्फ कड़ी मेहनत और दृढ़ निश्चय के साथ ही क्रैक किया जा सकता है।
 

IPS Navjot Simi: यूपीएससी को देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना जाता है। इस परीक्षा को सिर्फ कड़ी मेहनत और दृढ़ निश्चय के साथ ही क्रैक किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसी आईपीएस अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जो पहले डॉक्टर बनीं फिर यूपीएससी क्रैक किया।

 


यहां से की BDS

21 दिसंबर 1987 को पंजाब के गुरदासपुर में जन्मी नवजोत ने बाबा जसवंत सिंह डेंटल हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, लुधियाना से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) की डिग्री हासिल की।

किया डेंटिस्ट का काम

उन्होंने अपना करियर एक डेंटिस्ट के रूप में शुरू किया और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला लेने से पहले कुछ समय तक काम किया।

 

यूपीएससी रैंक

उन्होंने दिल्ली के एक संस्थान से कोचिंग ली और अपने पहले ही अटेंप्ट में 735 रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा पा की। उन्हें आईपीएस सेवा और बिहार कैडर आवंटित किया गया। फिलहाल नवजोत सिमी बिहार में एसपी (वीकर सेक्शन एंड वुमन सेल) के पद पर हैं।


इंस्टाग्राम पर 1.1 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर 

अपने कार्यकाल के दौरान, वह अपराध से निपटने, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा और सामाजिक कल्याण सुनिश्चित करने में सफल रही हैं। वह इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर भी एक्टिव हैं और उनके इंस्टाग्राम पर 1।1 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर हैं।