सावधान- मोबाइल ऐप के जरिए लोन पड़ सकता है महंगा, जानें RBI के क्या हैं निर्देश ?

 

Chaupal TV, New Delhi

अगर आप भी मोबाइस ऐप या डिजिटल प्लेटफार्म के द्वारा लोन लेते हैं तो, सावधान हो जाएं। ये आपको लिए नुकसानदेय हो सकता है। इसको लेकर भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी ग्राहकों को अलर्ट किया है। आरबीआई ने बताया कि अगर आप डिजिटल प्लेटफॉर्म या फिर मोबाइल ऐप (Mobile App) के जरिए लोन लेने के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं।

इसके जरिए ना सिर्फ आपके डॉक्यूमेंट्स के साथ फर्जीवाड़ा किया जा सकता है बल्कि ऊंची ब्याज दरों पर लोन दिया जाता है। इसके अलावा इनके पैसों की रिकवरी का तरीका भी बहुत गलत होता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐसे मोबाइल ऐप और डिजिटल प्लेटफॉर्म से व्यक्तिगत तौर पर या छोटे व्यवसाय के लिए अनाधिकृत ऋण लेने से बचने को कहा है, जो तुंरत और बिना कागजात के पैसे देने का वादा करते हैं।

रिजर्व बैंक ने कहा कि इस तरह लोन लेने वाले ग्राहकों को ज्यादा दरों पर ब्याज चुकाना होता है। इसमें कई तरह के अतिरिक्त चार्ज छिपे हुए होते हैं। इसके साथ ही फोन के जरिए आपकी पर्सनल डाटा का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

केन्द्रीय बैंक ने कहा- “आम लोगों को आगाह किया जाता है कि वे इस तरह की बेईमान गतिविधियों और ऑनलाइन/मोबाइल ऐप के माध्यम से कंपनी/फर्म के ऋणों की पेशकश को सत्यापित करें।” आपको बता दें कंज्यूमर को कभी भी केवाईसी डॉक्यूमेंट्स किसी अनजान व्यक्ति, अनाधिकृत ऐप को नहीं देने चाहिए और ऐसी घटनाओं के बारे में संबंधित कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सूचित करना चाहिए।

बैंक, आरबीआई से रजिस्टर्ड गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और अन्य संस्थाओं जो राज्य सरकार के वैधानिक प्रावधानों के तहत द्वारा विनियमित उनसे लोन लिया जा सकता है।