बिजली चोरी का फॉर्मूला जानकर हैरानी होगी, मीटर की स्पीड कर देता था स्लो, अब जुर्माना

 

Chaupal TV, Panipat

हरियाणा सरकार ‘मेरा गांव-जगमग गांव’ योजना के तहत जहां 24 घंटे बिजली दे रही है, वहीं इसकी एवज में आने वाले बिजली बिल से बचने के लिए बिजली चोरी का अपराध भी कर रहे हैं। इसमें चौंकाने वाली बात यह है कि बिजली चोरी के तरीके नायाब है।

बिजली मीटरों के पिछले हिस्से को काटकर इनमें सुराख बनाया। इसी सुराख से मीटर के अंदर एक सर्किट फिट किया। इस सर्किट के डलने से मीटर की स्पीड स्लो हो गई, जिससे यूनिट कम हो गई। इस तरह की एक समान तकनीक से बिजली चोरी करते हुए 7 उपभोक्ता पकड़ में आए हैं। इन सभी पर बिजली चोरी करने की एवज में निगम ने 3 लाख रुपए जुर्माना लगाया है।

बिजली निगम के सब अर्बन सब डिविजन के एसडीओ आदित्य कुंडू ने बताया कि छेड़छाड़ के शक में उतारे गए 33 मीटरों की करनाल लैब में जांच कराई। इनमें से 7 मीटरों से छेड़छाड़ की पुष्टि हो गई। जिन मीटरों से छेड़छाड़ की पुष्टि हुई है, उनमें एक किशनपुरा, एक राज नगर व एक आजाद नगर से उतारा गया है। बाकि 4 मीटर कुटानी व भैंसवाल गांव से उतारे गए थे।

इन उपभोक्ताओं ने बड़ी ही चालाकी से मीटर के पिछली साइड में होल किया हुआ था। इस सुराग से सर्किट लगा रखा उसे मीटर की सिटी की वायर में फसा रखा था। इससे मीटर की गति धीमी हो जाती है।

मेरा गांव जगमग गांव योजना के भैंसवाल गांव को शामिल किया हुआ है। इस गांव के भी 2 उपभोक्ता बिजली चोरी में फसे है। एसडीओ आदित्य कुंडू ने बताया कि म्हारा गांव जगमगम गांव योजना में शामिल उपभोक्ताओं का बिजली चोरी करने का ज्यादा जुर्माना लगाता है। दोबारा कनेक्शन जारी करने में भी परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसी परेशानी से बचने के लिए उपभोक्ता ईमानदारी से बिजली प्रयोग करें।