सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, सरकार दे रही है खास मौका, जानें पूरी डिटेल

Chopal Tv, New Delhi कोरोना काल में सोने में निवेश करना सबसे फायदा का सौदा है। सोने और चांदी की कीमतों में लगातार बदलाव दर्ज किए जा रहे है। अगर आप सोना खरीदना चाहते है तो सरकार आपको सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका दे रही है। साल 2021-22 के...
 

Chopal Tv, New Delhi

कोरोना काल में सोने में निवेश करना सबसे फायदा का सौदा है। सोने और चांदी की कीमतों में लगातार बदलाव दर्ज किए जा रहे है। अगर आप सोना खरीदना चाहते है तो सरकार आपको सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका दे रही है।

साल 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री शुरु हो गई है। सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की थी। मंत्रालय के मुताबिक, यह बांड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, NSE और BSE के माध्यम से बेचे जाएंगे।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली बिक्री 17 मई से शुरू हो रही है। जो आने वाले 5 दिन तक चलेगी। इन 5 दिनों में आप बाजार कम कीमत पर सोना खरीद सकते है। वित्त मंत्रालय ने अपने विज्ञप्ति बताया कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितंबर के बीच छह किस्तों में जारी किए जाएंगे।

रिजर्व बैंक ने इसके लिए 4,777 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय किया है। जो लोग इनके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे, उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा। आवेदन कम से कम 1 ग्राम और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं।

IDBI Bank की ओर से एक फोटो जारी किया गया है, जिसमें बैंक की ओर से सस्ता सोना खरीदने के बारे में जानकारी दी गई है। बॉन्ड का प्राइस इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लि. द्वारा दी गई 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसत क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय किया गया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है। इसे डीमैट रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है।

इसका मूल्य रुपए या डॉलर में नहीं होता है, बल्कि सोने के वजन में होता है। यदि बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी। यह बॉन्ड RBI सरकार की ओर से जारी करता है।