Wheat Seeds Quality: गेहूं का नकली बीज भी पहुंचा सकता है आपको नुकसान, ऐसे चेक करें क्वालिटी

 

रबी का सीजन शुरू होने ही वाला है। और किसानों को गेहूं की बुआई की चिंता होने लगी। हर साल गेहूं की बुवाई अक्टूबर महीने में शुरु हो जाती है ऐसे में किसानों को बुवाई करने के लिए सही किस्म की जानकारी होना बेहद जरुरी है।

गेहूं भारत में उगाई जाने वाली मुख्य फसलों में से एक है। हर किसान चाहता है कि उसकी फसलों से बेहतर उत्पादन मिल और बेहतर उत्पादन के लिये जरूरी है अच्छी क्वालिटी के बीजों से बुवाई करना।

आप जब गेहूं की बिजाई के लिए जब किस्मो का चयन करते है तो यह जानना जरूरी हो जाता है कि यह गेहूं का बीज अच्छी क्वालिटी का है या नहीं। वैसे तो बाजार में कई देसी और हाइब्रिड किस्में मिल जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि नकली बीजों की पहचान कैसे करें।

ऐसे कर सकते है अच्छे बीज की पहचान

यदि कृषि विशेषज्ञों की माने तो कुछ आसान से तरीकों से बीज की पहचान की जा सकती है। आज हम आपको इन्ही तरीकों के बारे में बताएंगे। बीज में गेहूं के अल्वा न हो कोई अन्य चीज जैसे मिट्टी, कचरा, कंकड़, पत्थर या कैमिकल की कोटिंग आदि।

यदि यह सब बीजों में दिखे तो उसको ना खरीदें। इसके अलावा बीज के दाने छोटे बड़े आकार के हैं तो समझ जायें कि गेहूं में मिलावट की गई है। हमेशा खरपतवार से मुक्त बीज खरीदें। बीजों में सांवा ,अकरी ,मुर्दों ,केना आदि के बीज नहीं होने चाहिये।

वहीं गेहूं के बीजों की गुणवत्ता की पहचान के लिए आप सैंपल के बीजों को पानी में डालकर भी देख सकते है। यदि पानी से भरे बर्तन में बीज तुरंत डूब जायें तो गुणवत्ता अच्छी है और यदि कुछ देर तैरने के बाद बीज डूबते हैं तो बीजों में मिलावट हो सकती है।

यह जानना भी है जरूरी

गेहूं के बीज उन्ही से खरीदें जो प्रमाणित बीज भंडार या रजिस्टर्ड विक्रेता है। नहीं तो आपको कोई नकली बीज भी बेच सकता है। दुकानदार से गेहूं बीजों का सैंपल मांगे। कीट और रोगमुक्त बीज खरीदें, जिससे कीटनाशक और रोगनाशी दवाओं का खर्च ना बढ़े।

बीज ज्यादा पुराने होते है, जिनसे पैदावार घट जाती है। तो पुराने बीज न खरीदें। हर बार एक ही बीज की बुआई न करें। बीजों को किसी प्रमाणित संस्थान से ऑनलाइन ऑर्डर करके या कृषि विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार बुकिंग करके मंगवा सकते हैं। अपने खेत की मिट्टी के हिसाब से बीज का चयन करें।