Weather Alert- हरियाणा के कई जिलों में अगले 3 घण्टे में होगी बारिश

 

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार
हकृवि -भारत मौसम विभाग अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान : 27.07.2021 @सुबह 6.20 बजे जारी –अगले तीन घण्टों में रेवाडी, महेंद्रगढ़, पलवल, फरीदाबाद, मेवात, गुरुग्राम,कैथल, जींद, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत जिलों में व इस के आसपास के क्षेत्रों में हवायों व गरजचमक के साथ कहीं- कहीं बारिश होने की संभावना।

उत्तर-मध्य मध्य प्रदेश पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र अब उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश की ओर बढ़ गया है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

एक ट्रफ रेखा कर्नाटक तट से केरल तट तक फैली हुई है।

उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, गुजरात क्षेत्र, दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, तटीय कर्नाटक, केरल, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों,आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तरी तटीय इलाकों के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। ।

तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, तटीय ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, आंतरिक कर्नाटक और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, तटीय कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है।

मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, बाकी ओडिशा, रायलसीमा और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

देखिये अगले तीन दिनों में कहां-कहां होगी बारिश ?