Business Idea: इस फसल की खेती कर किसान हो जायेंगे मालामाल, एक महीने होगी छप्पड़फाड़ कमाई 

इस फसल की खेती कर किसान हो जायेंगे मालामाल, एक महीने होगी छप्पड़फाड़ कमाई 
 
Business Idea: आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी गांव से लेकर शहर तक भारी मांग है। आप इस फसल को उगाकर लाखों की कमाई घर बैठे कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको खेतों की जरूरत पड़ेगी। बरसात के मौसम में इस चीज की खेती से आपको मोटा मुनाफा मिलने वाला है। 

भिंडी की खेती
खेती करने के लिए कुछ ऐसी फसले होती है जिनको बेहतर तरीके से करने पर लाखों रुपये की इनकम आसानी से हो जाती है। ऐसे ही है भिंडी की खेती, इसकी खेती कर आप बंपर मुनाफा कमा सकते हैं।सब्जियों की ये खेती आर्थिक रूप से काफी लाभदायक साबित होती है। अगर आपके पास जमीन कम है तो सब्जियों की खेती कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

कैसे करें भिंडी की बुवाई?
भिंडी की बुआई करने से पहले ये जरुर जान लें कि अगर सहीं तरीके से भिंडी की बुआई की जाएगी। तो पौधों में फसल अच्छी होगी। कतार से कतार की दूरी कम से कम 40 से 45 सेमी होनी चाहिए। बीज 3 सेमी से ज्यादा गहराई में नहीं डालना चाहिए।

ध्यान रहें कि पूरे खेत में उचित आकार की पट्टियों में बांट लेना चाहिए। जिससे सिंचाई करने में सुविधा हो जाती है। एक हेक्टेयर में करीब 15 से 20 टन गोबर की खाद की आवश्यकता होती है और साथ ही समय-समय पर निराई-गुड़ाई भी करते रहना चाहिए।  ऐसे आपको पैदावार ज्यादा मिलेगी। भिंडी के खेती यदि सही तरीके से करें तो एक एक एकड़ में 5 लाख रुपये तक की इनकम हो सकती है। इसमें लागत निकाल दें तो कम से कम 3.5 लाख रुपये की सेविंग होती है। इसकी डिमांड भी रहती है तो ऐसे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 


Lady finger, Business Idea, Kisan News, Kheti, Kisan, Business, किसान, खेती, बिजनेस, बिजनेस आइडिया, भिंडी की खेती, खेती, किसान न्यूज, बारिश, बारिश की खेती