चौपाल TV
Big Breaking अन्य समाचार हरियाणा

हिसार-चंडीगढ़-धर्मशाला-देहरादून के लिए Air Texi का शुभारंभ, जानिये कितना है किराया ?

Sahab Ram, Chopal Tv, Chandigarh

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर केंद्र सरकार की UDAN योजना के तहत चंडीगढ़ से हिसार के लिए एयर टैक्सी सेवा का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई सफ़र कर सके, यह पहल उस दिशा में एक ओर कदम है।

आज मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर केंद्र सरकार की UDAN योजना के तहत चंडीगढ़ से हिसार के लिए एयर टैक्सी सेवा का शुभारम्भ किया है।

हिसार से चंडीगढ़- 1755 रुपये में 50 मिनट में पहुंचेंगे।
हिसार से धर्मशाला- 2500 रुपये में डेढ़ घंटे में पहुंचेंगे।
हिसार से देहरादून- 2500 रुपये में सवा घंटे में पहुंचेंगे

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में हवाई सेवाओं की दिशा में आज एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि आज मकर संक्रांति के शुभ दिन चंडीगढ़ से हिसार हवाई सेवा शुरु होने पर मैं सभी को शुभकामनाएं एवं बधाई देता हूँ। एयर टैक्सी कम्पनी ने चार सीटर हवाई जहाज मंगाए हैं। इसमें एक समय में पायलट के अलावा तीन लोग यात्रा कर सकेंगे। इस हवाई जहाज से चंडीगढ़ से हिसार की दूरी 45 मिनट में तय की जा सकेगी। यह सेवा भारत सरकार की ‘उड़ान’ स्कीम के तहत शुरू हुई है। इस स्कीम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी जिनका सपना है कि हवाई चप्पल वाला भी हवाई यात्रा करे। ‘उड़ान’ स्कीम के तहत शुरू हुई यह विमान सेवा प्रधानमंत्री के सपने को साकार करेगी।

उन्होंने कहा कि कम्पनी ने हिसार से चंडीगढ़ तक के लिए 1755 रुपये का बहुत ही किफायती किराया तय किया है। इसकी बुकिंग http://flyairta&i.in पर ऑनलाइन हो सकेगी। कम्पनी ने प्राइवेट बुकिंग की सुविधा भी रखी है जिसका किराया अलग होगा। हिसार से चंडीगढ़ के बीच हर रोज आवागमन की एक उड़ान निर्धारित समय पर होगी भले ही एक यात्री ने बुकिंग कराई हो।

आज से चंडीगढ़-हिसार हवाई सेवा की शुरुआत करने के बाद कम्पनी 18 जनवरी, 2021 से हिसार से देहरादून और 23 जनवरी, 2021 को हिसार से धर्मशाला के लिए हवाई सेवा शुरू करेगी। इसके बाद, हिमाचल के शिमला, कुल्लू, भुंतर के अलावा हरियाणा के सभी एयरपोर्ट से कम्पनी सेवाएं शुरू करेगी।

एयर टैक्सी में पायलट समेत 4 लोग सवार हो सकेंगे। हिसार से चंडीगढ़ का सफर 45 मिनट में तय किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि अगले चरण में 18 जनवरी को हिसार से देहरादून और तीसरे चरण में 23 जनवरी को हिसार से धर्मशाला के लिए यह सेवा शुरू की जाएगी। एयर टैक्सी को प्राइवेट टैक्सी के तौर पर भी बुक किया जा सकेगा, हालांकि इसके रेट अलग होंगे।

हिसार से देहरादून, धर्मशाला और चंडीगढ़ के लिए एयर टैक्सी का सफर कार से भी सस्ता होगा। मगर इस सफर को सस्ता बनाने में अहम योगदान पी2006टी एयरक्राफ्ट निभाएगा। यह एयरक्राफ्ट काफी हल्के और कम ईंधन में भी अधिक दूरी तक यात्रा कराने में सक्षम हवाई जहाज हैं। या यूं कहें कि इन विमानों को एयर टैक्सी के लिए ही डिजायन किया गया है। पी 2006 टी एयरक्राफ्ट की खासियत यह है कि इसमें 200 हार्स पॉवर का इंजन लगा होता है।


इस एयरक्राफ्ट अधिकतम उड़ान क्षमता 275 किलोमीटर प्रति घण्टा है। यह 411 किलोग्राम वजन लेकर उड़ने की क्षमता रखते हैं। इसके साथ ही एक घंटे उड़ान के लिए 34 लीटर ईंधन खर्च होता है। इसमें चार सीट होती हैं, जिसमें एक पॉयलट और तीन यात्री यात्रा कर सकते हैं। इस एयरक्राफ्ट की यही खासियतें इसे दूसरे एयरक्राफ्ट से भिन्न बनाती है। यह 10 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है। यही खासियतें एयर टैक्सी को किफायती बनाती हैं। यह देश में एयरलाइन बिजनेस का भविष्य बनकर भी उभर सकती है।

इस एयर टैक्सी के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध की गई है। इसमें कोई भी ऑनलाइन बुकिंग कर सकता है और अपनी यात्रा का लाभ उठा सकता है।

ऑनलाइन बुकिंग के लिए लिंक- ऑनलाइन बुकिंग के लिए यहां से क्लिक करें

Related posts

सुशांत सिंह की तरह इस फिल्म अभिनेता ने की खुदकुशी, कुत्ते के पट्टे से लगाई फांसी

Misha

हरियाणा में आधार कार्ड दिखाकर ले सकेंगे राशन, राशन कार्ड की नहीं पड़ेगी जरुरत

Sahab Ram

विस चुनाव: कितने उमीदवार बचेंगे चुनाव की रेस में, नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन

Sahab Ram

Leave a Comment