हरियाणा में बदलेगा मौसम का मिजाज, जानिये कब है बारिश की संभावना ?
 

हरियाणा में मौसम विभाग की तरफ से फिलहाल 27 नवंबर तक खुश्क रहने की संभावना जताई गई है। हालांकि इसके बाद मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। इसके अलावा चैन्नई समेत कई इलाकों में भी अब भारी बारिश से राहत मिली है और मौसम सामान्य होने लगा है।

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय  हिसार
@22.11.2021 मौसम पूर्वानुमान: हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 27 नवम्बर तक खुश्क बने  रहने की संभावना है।इस दौरान  राज्य में हल्की से मध्यम गति से पाश्चिमी व उत्तर पाश्चिमी हवाएँ चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट भी संभावित। इस  दौरान राज्य में  दिन का तापमान सामान्य के आसपास ही बने रहने की संभावना है परन्तु अलसुबह व देर रात्रि को हल्की धुंध भी रहने की संभावना है। 

##$$$$$$#/////////#$$$$$$
डॉ मदन खीचड़ विभागाध्यक्ष
कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

सम्पूर्ण भारत का नवंबर 23, 2021 का मौसम पूर्वानुमान
देश भर में बने मौसमी सिस्टम 

एक गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर पर स्थित है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है।

अरब सागर के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा महाराष्ट्र तट तक फैली हुई है।

चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़ और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक बर्तनों पर भारी बारिश हुई।

मुंबई और उपनगरों में छिटपुट स्थानों के साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं कहीं तेज बारिश हुई।
छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, उत्तरी तटीय तमिलनाडु और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

उत्तर आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

दक्षिण ओडिशा में एक या दो स्थानों पर और सिक्किम, असम और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

अगले दो से तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान 2-4 डिग्री तक गिर सकता है।