खेत-खलिहान

Weather Alert: हरियाणा समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश, देखें अगले 24 घंटे में कहां-कहां होगी बारिश ?

Admin
23 Sep 2022 1:01 PM GMT
Weather Alert: हरियाणा समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश, देखें अगले 24 घंटे में कहां-कहां होगी बारिश ?
x

IMD Weather Alert: हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में बारिश का लगातार सिलसिलाा जारी है। आज भी कई राज्यों में दिनभर बारिश हुई है, जिससे कई शहरों में काफी पानी भर गया है और कई जगहों पर जाम की स्थिति पैदा हो गई है।

23 सितम्बर,2022 :

मौसम :- पंजाब के ऊपर एक साईक्लोनिक सरकुलेशन बनने से बंगाल की खाड़ी से नमी वाली मानसूनी हवाओं के आने के प्रभाव से हरियाणा राज्य में पिछले तीन दिनों में 21 सितम्बर से 23 सितम्बर के दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

दक्षिण पश्चिम मानसून के 30 जून के प्रवेश से लेकर आज 23 सितम्बर के दौरान हरियाणा राज्य में 381.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश (423.2 मिलीमीटर) से 10% कम दर्ज हुई है।

हरियाणा के 10 जिलों में सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है परंतु 12 जिलों में अब तक सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है। सब से कम बारिश वाले जिले अम्बाला, यमुनानगर, फरीदाबाद, सोनीपत, पंचकुला, रोहतक, भिवानी, चरखीदादरी, नूंह, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी जिलों में दर्ज की गई है।

मौसम पूर्वानुमान: बंगाल की तरफ से नमी वाली हवाओं तथा पंजाब के ऊपर एक साईक्लोनिक सरकुलेशन बनने से राज्य में अगले दो दिनों में 25 सितम्बर तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है।

इस दौरान उत्तरी जिलों (पंचकुला,अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र , कैथल, करनाल) में कहीं कहीं हवाओं व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश परंतु दक्षिण व पश्चिमी जिलों में दक्षिण क्षेत्र के जिलों (महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल , फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखीदादरी) में कहीं कहीं बुंदाबांदी व हल्की बारिश की संभावना है। परंतु 26 सितम्बर से 28 सितंबर तक हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है।

##########$$$####

डॉ मदन खीचड़ विभागाध्यक्ष

कृषि मौसम विज्ञान विभाग

चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

28 सितंबर के आसपास, यह पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंशिक रूप से समुद्र और आंशिक रूप से भूमि पर होगा। यह लगभग उसी क्षेत्र में होगा और ज्यादा हलचल नहीं दिखाएगा।




29 सितंबर तक यह पश्चिमी प्रशांत saagar से आने वाली एक अन्य प्रणाली से जुड़ जाएगा। यह अन्य प्रणाली पूरे दक्षिण पूर्व एशिया की यात्रा करेगी और इस विशेष प्रणाली के साथ विलीन हो जाएगी। दक्षिण चीन सागर के ऊपर एक तूफान पहले ही बन चुका है और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों लाओस, थाईलैंड, वियतनाम, कंबोडिया आदि को पार करते हुए कमजोर होगा। इसके बाद, यह इस प्रणाली के साथ विलय होने वाले भारतीय जल में उभरेगा।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से लेकर ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान होते हुए पश्चिम राजस्थान के मध्य भागों तक फैली हुई है।

पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभमंडल में एक ट्रफ के रूप में देखा जाता है, जो औसत समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर लगभग 74 डिग्री पूर्व से 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, पूर्वी हरियाणा, दिल्ली, उत्तर पश्चिमी राजस्थान में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बारिश के साथ कई स्थानों पर भारी बारिश हुई।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश, शेष पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, शेष पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है।

Next Story