Weather Alert: हरियाणा में अगले चार पांच दिन मानसून की वापसी की संभावना, देखें अगले 24 घंटे का मौसम पूर्वानुमान

 
Weather Alert: हरियाणा में अगले चार पांच दिन मानसून की वापसी की संभावना, देखें अगले 24 घंटे का मौसम पूर्वानुमान
WhatsApp Group Join Now

IMD Weather Alert: हरियाणा में अगले चार पांच दिन मानसून की वापसी की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके लिए ताजा मौसम पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम पूर्वानुमान :-कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

27 सितम्बर,2022 :

मौसम :- हरियाणा में इस वर्ष 2022 में दक्षिण पश्चिम मानसून 30 जून के प्रवेश से लेकर आज 27 सितम्बर के दौरान हरियाणा राज्य में 465.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश (429.3 मिलीमीटर) से 8% ज्यादा दर्ज हुई है।भारत मौसम विज्ञान विभाग के बारिश के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा के 15 जिलों में सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है परंतु 7 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है। सब से कम बारिश वाले जिले अम्बाला (-42%), फरीदाबाद (-33%),यमुनानगर (-29%), भिवानी (-14%) सोनीपत (-12%), पंचकुला (-11%), रेवाड़ी (-7%), जिलों में दर्ज की गई है।

मौसम पूर्वानुमान: मानसून की वापिसी की परिस्थितियां हरियाणा राज्य से अगले चार-पांच दिनों में बनने की संभावना बन रही है। इस दौरान राज्य में पश्चिमी खुश्क हवाएं चलने तथा वातावरण में नमी में कमी आने की संभावना बन रही है।

हरियाणा राज्य में एक अक्तूबर तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है परंतु वातावरण में नमी की उपलब्धता होने तथा सूर्य की चमक बढ़ने से तापमान में बढ़ोतरी होने से बीच बीच में कुछ एक स्थानों पर आंशिक बादलवाई तथा गरजचमक भी संभावित है। इस दौरान राज्य में दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी तथा रात्रि तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है।

[Hindi] सम्पूर्ण भारत का सितंबर 28, 2022 का मौसम पूर्वानुमान

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

राजस्थान पर एक प्रतिचक्रवात की स्थापना के साथ, अगले 24 से 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ और हिस्सों और मध्य भारत के आसपास के हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अब अनुकूल होती जा रही हैं।

एक चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है जो समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

पश्चिमी विक्षोभ को एक ट्रफ के रूप में देखा जा सकता है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है और लगभग 74 डिग्री पूर्व में 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में देशांतर के साथ चल रही है।

दक्षिण पश्चिम राजस्थान और आसपास के इलाकों में एक एंटीसाइक्लोन बना हुआ है।

पाकिस्तान के मध्य भाग पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, गुजरात, केरल, लक्षद्वीप, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।