खेत-खलिहान

Weather Update Today: ये राज्य हो जाएं सावधान! आज से चार दिन तक कहर ढाएगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Neetu Gorkela
6 Aug 2022 1:56 AM GMT
Weather Update Today: ये राज्य हो जाएं सावधान! आज से चार दिन तक कहर ढाएगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
x
गातार भारी बारिश के कारण कई प्रदेशों में बुरा हाल है. आम जनजीवन पर असर पड़ा है. वहीं मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में अगले 72 से 96 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

देशभर के कई राज्यों में जारी मॉनसून के दूसरे चरण में भी भारी यानी जमकर बारिश हो रही है. अनुमान से कहीं ज्यादा बारिश होने से केरल (Kerala), कर्नाटक (Karnataka), आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के कुछ इलाकों में हो रही भीषण वर्षा (Heavy Rainfall) ने लोगों की परेशानियां एक बार फिर से बढ़ा दी हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले कुछ दिनों के लिए उन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है जहां मध्यम से तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं आज 6 अगस्त से सात अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा में 6 से 9 अगस्त के दौरान भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश (MP) और सौराष्ट्र में 8 और 9 अगस्त को तेज बारिश होगी. इसी तरह छत्तीसगढ़ और विदर्भ में 7 से 9 अगस्त के बीच भारी बारिश की संभावना जताई गई है. तेलंगाना, तटीय और उत्तरी कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में 6 से लेकर 9 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट है. वहीं पश्चिमी यूपी (UP) के लिए अगले 48 घंटों यानी 6 और 7 अगस्त के लिए लगातार बारिश का पूर्वानुमान लगाया है.

मध्य भारत के लिए अलर्ट

गुजरात (Gujarat) में नौ अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chattisgarh), महाराष्ट्र (Maharashtra) के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा के लिए 8 और 9 अगस्त को मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. IMD के मुताबिक, पश्चिम बंगाल (West Bengal), सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश (Arunachal) में भी पांच अगस्त को बारिश होगी. इसके अलावा, झारखंड में 6 अगस्त को तेज बारिश होने वाली है.

पूर्वोत्तर में येलो अलर्ट

वहीं इसके साथ ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 6 से 9 अगस्त के बीच तेज बारिश का अलर्ट है. वहीं पश्चिम बंगाल 6 से 7 अगस्त तक मध्यम से तेज बारिश का अनुमान जताया गया है.

Next Story