Chopaltv.com
हरियाणा में कब तक होगी बारिश, देखें मौसम विभाग का पूर्वानुमान
बंगाल की खाड़ी पर बने एक गहरे कम दबाब का क्षेत्र तथा मानसून टर्फ सामान्य सिथति में आने से हरियाणा राज्य में मॉनसून 27 जुलाई से पूरी तरह से सक्रिय हो गया है जिससे राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में लगातार पिछले चार दिनों से बारिश हो रही है। हिसार सिथत...
 
हरियाणा में कब तक होगी बारिश, देखें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

बंगाल की खाड़ी पर बने एक गहरे कम दबाब का क्षेत्र तथा मानसून टर्फ सामान्य सिथति में आने से हरियाणा राज्य में मॉनसून 27 जुलाई से पूरी तरह से सक्रिय हो गया है जिससे राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में लगातार पिछले चार दिनों से बारिश हो रही है।

हिसार सिथत एचएयू कृषि मौसम वेधशाला में दर्ज आंकडो के अनुसार 27 जुलाई से 30 जुलाई 2.27 बजे तक ) 131.5 मिलीमीटर बारिश हुई है जिसमें पिछले चोबीस घण्टों 80.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो वर्ष 2010 के बाद जुलाई महीने में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश का रिकार्ड दर्ज किया गया है।

कृषि मौसम वेधशाला एचएयू हिसार में दर्ज आंकडो के अनुसार इस से पहले हिसार में 19 जुलाई 1978 को 116.8 मिलीमीटर, 22 जुलाई 1993 को 121.3 मिलीमीटर व 23 जुलाई 2010 को 122.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

हरियाणा में कब तक होगी बारिश, देखें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

हरियाणा राज्य में भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकडो के अनुसार 1 जून से 30 जुलाई सुबह तक 294.6 मिलीमीटर बारीश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (199.3मिलीमीटर) से 48 प्रतिशत अधिक है तथा राज्य के अम्बाला व फरीदाबाद को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

मौसम पूर्वानुमान:- बंगाल की खाड़ी में बने गहरे कम दबाब का क्षेत्र व मॉनसून टर्फ सामान्य सिथति में बने रहने के कारण इन मौसमी सिस्टमों से मॉनसून की सक्रियता हरियाणा राज्य में 3 अगस्त तक बने रहने की संभावना है जिससे राज्य के ज्यादातर स्थानों पर हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है।

🌧🌧 डॉ मदन खीचड़ विभागाध्यक्ष, कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार