हरियाणा में पांच दिन बारिश, आज ओलावृष्टि की चेतावनी, मौसम विभाग ने ऑरेंज और यलो अलर्ट किया जारी
 

हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में मंगलवार को बूंदाबांदी हुई। वहीं बादल-बूंदाबांदी से दिन का पारा कम दर्ज किया गया। 9 जनवरी तक प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते हरियाणा का मौसम बदल गया है। मौसम विभाग ने 9 जनवरी तक प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। बुधवार को उत्तरी हरियाणा के जिलों में तेज बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शेष हरियाणा के जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार 8 जनवरी को भी हरियाणा के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है।  

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय  हिसार
@03.01.2022
मौसम पूर्वानुमान : हरियाणा राज्य में हवा में बदलाव उत्तर पश्चिम से दक्षिण पूर्व व पूर्वी हो जाने से कल 4 जनवरी को राज्य में दक्षिण व पाश्चिमी क्षेत्रों के कुछ एक स्थानों पर अलसुबह धुँध छाने की संभावना है। परन्तु  इस के बाद 5 जनवरी से मौसमी सिस्टमों  के सक्रिय होने से राज्य के मौसम में बदलाव आने की संभावना है।

पाश्चिमी विक्षोभ व अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवायों तथा राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से राज्य  में ज्यादातर क्षेत्रों में 5 जनवरी रात्रि से 9  जनवरी के दौरान  बादलवाई तथा बीच-बीच में गरज चमक व हवायों के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है जिससे इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट परन्तु रात्रि तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है ।
##$$$$$$#/////////#$$$$$$
डॉ मदन खीचड़ विभागाध्यक्ष
कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

press_release 02_01_2022-page-001

press_release 02_01_2022-page-002press_release 02_01_2022-page-003

इधर, मंगलवार को प्रदेश में दिन भर बादल छाए रहे और रुक-रुककर बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को भी बारिश के आसार हैं और पांच दिन तक कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश की संभावना है। बारिश और बादलों के कारण दिन का तापमान पांच से छह डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया वहीं दिन का पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस चढ़ गया है।


हिसार में मंगलवार तड़के करीब चार बजे बूंदाबांदी हुई। इससे न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 20.5 व न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा। सिरसा में अधिकतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो प्रदेश में सबसे कम रहा। वहीं भिवानी में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा। 
इसलिए बदला मौसम 
हिसार के हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ व अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवा और राजस्थान के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण बनने से प्रदेश में ज्यादातर क्षेत्रों में 9 जनवरी के दौरान बारिश होगी। इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट व रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है।