Chopaltv.com
अब हरियाणा में भी होगा रंगबिरंगी मक्की का उप्तादन, फतेहाबाद के किसान ने अमेरिका से मंगवाया बीज
 

Chopal Tv, Haryana

सोशल मीडिया पर आप ने रंग बिरंगी मक्की देखी होगी। लेकिन अब तक हमारे देश में सिर्फ पीले रंग की मक्का उगाई जाती है। लेकिन अब हरियाणा के फतेहाबाद के गांव भूथनखुर्द के किसान ने अपने खेत में रंग बिरंगी मक्की की कास्त की है।

भूथनखुर्द गांव के किसान रवि पूनिया ने अमेरिका से रंग बिरंगी मक्की का बीज मंगवाया है। ये मक्की परंपरागत मक्की से अधिक मिठास भरी स्वादिष्ट है। गत दिनों बागवानी विभाग के अधिकारियों ने भी गांव भूथनखुर्द के किसान के खेत का दौरा कर मक्की के बारे में जानकारी ली।

किसान रवि पूनिया एमए राजनीतिक विज्ञान से एमए करने के साथ अपने पिता सुभाष चंद्र खेती का कार्य कर है। रवि ने बताया कि अपने खेत में उन्होंने अमरीका से मक्की के बीज मंगवाकर लगाए। शुरूआत में फसल में मामूली बीमारी आई लेकिन उसे ठीक कर लिया।

अब उनका खेत रंग बिरंगी मक्की से भरा हुआ है जिसे देखने के लिए दूर दूर से किसान देखने आते हैं। रवि ने बताया कि शुरूआत में एक कनाल में खेती की और अब आगामी वर्ष दो एकड़ में खेती करेंगे। रवि ने बताया कि मक्की की खेती में कम पानी की जरूरत है।

उनका कहना है कि उन्होंने सका बीज अमरीका से अपने चचेरे भाई से मंगवाया। और इसकी बीजाई जुलाई महीने के बीच में की थी। इसमें पानी की खपत भी कम होती है इसलिए वह धान की जगह   मक्की की खेती शुरू करेगा।

अब किसान रवि ने खुद का बीज भी तैयार कर लिया है। धान से ज्यादा लाभ मक्की की खेती में है। इसका बना हुआ भूटा परंपरागत पीली मक्की से अधिक मिठास भरा स्वादिष्ट है। दूसरों किसानों को रवि कहता है कि मेरा किसानों से आग्रह है परंपरागत खेती को कम करके बागवानी करना शुरू करें।

इससे फायदा मिलेगा। बागवानी करने पर सरकार हर प्रकार की मदद कर रही है। इसके लिए टैंक बनाने के अलावा पौधे व बीज पर अनुदान दे रही है। ऐसे में किसान किसी भी कार्य दिवस पर बागवानी विभाग में संपर्क करते हुए योजनाओं का लाभ उठाए।