Mousam Update: देश के इन राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, हरियाणा में तीन दिन झमाझम बारिश

 
Haryana Rain Weather: हरियाणा समेत कई राज्यों में अगले दो दिन होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम विभाग की भविष्यवाणी
 


सर्दियों में हिमालय राज्यों पर सामान्य से बहुत कम बारिश और बर्फबारी देखी गई है, बर्फबारी निराशाजनक रूप से कम रही। दिसंबर और जनवरी में बर्फीले तूफानों की सामान्य तीव्रता के विपरीत, इस मौसम में केवल छिटपुट झंझावातों के साथ ज्यादातर शुष्क दौर देखा गया। लेकिन फरवरी की दूसरी छमाही में एक बार फिर बारिश और बर्फबारी की तीव्रता बढ़ सकती है।

शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभों की एक श्रृंखला, इसके प्रभाव से पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी होती है, 17 फरवरी से पहाड़ियों पर अपना असर दिखाने के लिए तैयार हैं। जिसके 22 फरवरी तक चलने की उम्मीद है, सभी हिमालयी राज्यों में व्यापक मध्यम से भारी बर्फबारी होने की संभावना नजर आ रही है।

तो एक बार फिर गिरगिट बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद लद्दाख जम्मू कश्मीर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश भाग अच्छी बर्फबारी और बारिश के लिए तैयार रहे। लेकिन इसका असर पहाड़ों तक ही सीमित नहीं रहेगा.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में 20 और 21 फरवरी को बारिश होने की उम्मीद हो सकती है।

सर्दी का यह पुनरुत्थान एक संक्षिप्त राहत के बाद आया है। फरवरी के पहले सप्ताह में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ियों पर मध्यम से भारी बर्फबारी हुई, जिसके बाद एक और शुष्क दौर आया। लेकिन अब, मौसम के देवता एक बार फिर पहाड़ी राज्यों सहित उत्तर भारत में मेहरबान और होने वाले हैं।

तो,अभी अपने गर्म कपड़ों को पैक ना करें, गर्म कोको का स्टॉक कर लें, और पहाड़ों पर गिरने वाली बर्फबारी का आनंद लेने के लिए तैयार रहें। बस याद रखें, भारी बर्फबारी के साथ यात्रा में व्यवधान और सुरक्षा संबंधी चिंताएँ उत्पन्न हो सकती हैं। मौसम की अपडेट के बारे में सूचित रहें और जिम्मेदारी से इस बर्फीले नजारे का आनंद लेने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतें।