IMD Weather Alert: हरियाणा समेत कई राज्यों में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, देखें कहां-कहां होगी मूसलाधार बारिश ?

 
IMD Weather Alert: हरियाणा समेत कई राज्यों में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, देखें कहां-कहां होगी मूसलाधार बारिश ?
WhatsApp Group Join Now

IMD Weather Alert : भारत में मानसून अभी भी अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 25-27 सितंबर के बीच हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

इसके अलावा उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में, विशेष रूप से अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी 25-27 सितंबर के बीच भारी बारिश की संभावना है।

इस दौरान उत्तरी जिलों (पंचकुला,अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र , कैथल, करनाल) में कहीं कहीं हवाओं व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश परंतु दक्षिण व पश्चिमी जिलों में दक्षिण क्षेत्र के जिलों (महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल , फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखीदादरी) में कहीं कहीं बुंदाबांदी व हल्की बारिश की संभावना है। इस के बाद हरियाणा राज्य में आमतौर पर 26 सितम्बर से 28 सितंबर तक मौसम खुश्क रहने की संभावना है।

दिल्ली और उसके पड़ोसी शहरों में अगले दो दिनों तक बादल छाए रहने की संभावना है। इसके बाद लो प्रेशर जोन उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के तलहटी क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है। शनिवार को दिल्ली की सड़कों पर पानी भरने से ट्रैफिक जाम के हालात बने रहे। कई गाड़ियां पानी में फंसी नजर आईं।

मौसम विभाग ने रविवार को यूपी के 39 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आज और कल यानी 26 सितंबर तक बारिश की संभावना जताई है। प्रदेश के कई हिस्सों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल रही हैं।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरपूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। यह औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है।

एक ट्रफ रेखा चक्रवाती सर्कुलेशन से पूर्वोत्तर राजस्थान और उत्तर प्रदेश पर होते हुए मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तरी ओडिशा से होते हुए बंगाल की उत्तर पश्चिम खाड़ी तक जा रही है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पंजाब के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बाकी पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।