Chopaltv.com
Haryana Weather Alert – हरियाणा में कल से तीन दिन जबरदस्त बारिश के आसार, तेजी से सक्रिय हो रहा मानसून
Chaupal TV, Weather दक्षिण पाश्चिमी मॉनसून 18 जुलाई से हरियाणा राज्य में सक्रिय होने से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 21 जुलाई तक तथा 22 व 23 जुलाई को कुछ एक स्थानों पर बारिश हुई है। 1जून से 23 जुलाई तक भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकडो के विश्लेषण से...
 
Haryana Weather Alert – हरियाणा में कल से तीन दिन जबरदस्त बारिश के आसार, तेजी से सक्रिय हो रहा मानसून

Chaupal TV, Weather

दक्षिण पाश्चिमी मॉनसून 18 जुलाई से हरियाणा राज्य में सक्रिय होने से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 21 जुलाई तक तथा 22 व 23 जुलाई को कुछ एक स्थानों पर बारिश हुई है। 1जून से 23 जुलाई तक भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकडो के विश्लेषण से पता चलता है कि हरियाणा राज्य में 199.2 मिलीमीटर बारीश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (163.3मिलीमीटर) से 22 प्रतिशत अधिक है।

With the Southwest Monsoon being active in the state of Haryana from July 18, it has rained in most areas of the state till July 21 and at few places on July 22 and 23. An analysis of the India Meteorological Department’s data from June 1 to July 23 shows that the state of Haryana has received 199.2 mm of rain, which is 22 percent more than the normal rainfall (163.3 mm).

मौसम पूर्वानुमान:- अगले 2 घंटे में एनसीआर(फरीदाबाद, बल्लभगढ़) और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। मानसून टर्फ रेखा अनूपगढ़, सवाई माधोपुर, रीवा, अम्बिकापुर होते हुए उत्तर पाश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है तथा दक्षिण पाश्चिमी राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है।

जिससे राज्य में 24 व 25 जुलाई को कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश परन्तु बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाब का क्षेत्र से 26 जुलाई से मॉनसून हरियाणा राज्य में फिर से और सक्रिय होने की संभावना है। जिससे 26 जुलाई रात्रि से 29 जुलाई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है।

🌧🌧 कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के आसपास के हिस्सों में यह पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा।

मानसून की रेखा फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, चुर्क, रांची, बालासोर, तटीय ओडिशा के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र से होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है।

एक अपतटीय ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात तट से केरल तट तक फैली हुई है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर मध्य पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू क्षेत्र पर बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों पर बना हुआ है।

Haryana Weather Alert – हरियाणा में कल से तीन दिन जबरदस्त बारिश के आसार, तेजी से सक्रिय हो रहा मानसून

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, तटीय ओडिशा, तटीय कर्नाटक और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश के साथ 1-2 स्थानों पर अति भारी बारिश हुई।

छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों, उत्तराखंड और तमिलनाडु की पहाड़ियों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पश्चिमी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, बिहार, झारखंड, रायलसीमा, लक्षद्वीप और तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, केरल के अलग-अलग हिस्सों, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

कच्छ, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, रायलसीमा, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभावना है।