Chopaltv.com
मॉनसून से तरबतर हरियाणा में आज फिर बारिश की संभावना, जानें मौसम पूर्वानुमान
Chaupal TV, Weather हरियाणा में मॉनसून की देरी से हो रहे बारिश की कमी के कोटे ने मॉनसून के आगमन ने पूरा कर दिया है। हरियाणा में देरी से सक्रिय हुए मॉनसून ने तीन दिन में ही प्रदेश को तरबतर कर दिया। पिछले बीस दिन से 20 फीसदी के करीब...
 
मॉनसून से तरबतर हरियाणा में आज फिर बारिश की संभावना, जानें मौसम पूर्वानुमान

Chaupal TV, Weather

हरियाणा में मॉनसून की देरी से हो रहे बारिश की कमी के कोटे ने मॉनसून के आगमन ने पूरा कर दिया है। हरियाणा में देरी से सक्रिय हुए मॉनसून ने तीन दिन में ही प्रदेश को तरबतर कर दिया। पिछले बीस दिन से 20 फीसदी के करीब कम बारिश थी, वहीं अब सामान्य से 26 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है।

Monsoon has met its quota of rain deficit due to delayed monsoon in Haryana. Monsoon, which became active late in Haryana, pacified the state within three days. For the last twenty days, there was about 20 percent less rain, while now it has rained 26 percent more than normal.

हरियाणा में एक जून से 21 जुलाई तक 151.5 एमएम बारिश होती है, जबकि इस अवधि में 190.2 एमएम बारिश हो चुकी है। पिछले तीन दिन में प्रदेश में 85.2 एमएम बारिश हुई।

Haryana receives 151.5 mm of rain from June 1 to July 21, while it has received 190.2 mm of rain during this period. The state received 85.2 mm of rain in the last three days.

देश भर में बने मौसमी सिस्टम- मॉनसून ट्रफ अब अमृतसर, करनाल, अलीगढ़, सुल्तानपुर, जमशेदपुर से होते हुए उत्तर पश्चिम बंगाल के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र और फिर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रही है। एक अपतटीय ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात तट से कर्नाटक तट तक फैली हुई है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। निचले स्तरों में असम के मध्य भाग में भी एक चक्रवाती हवाओं का चित्र देखा जा सकता है।

मॉनसून से तरबतर हरियाणा में आज फिर बारिश की संभावना, जानें मौसम पूर्वानुमान

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश हुई। कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हुई।

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल के अलग-अलग हिस्सों, ओडिशा में एक दो जगहों पर और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक स्थानों पर तेज बारिश हुई।

शेष पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गुजरात, उत्तर पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पूर्वी राजस्थान, हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों, बाकी गुजरात, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, बिहार और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के आसपास के हिस्सों, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

उत्तर प्रदेश, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, आंतरिक कर्नाटक, केरल, हिमाचल प्रदेश, असम और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, केरल के तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली और एनसीआर में छिटपुट मेघ गर्जना या हल्की बारिश हो सकती है।