Chopaltv.com
हरियाणा में फिर सक्रिय हुआ मानसून, कई इलाकों में आज भी होगी बारिश
Haryana Weather Forecast for September 3, 2021-Monsoon Becomes Active Again in Haryana, It will Rain in Many Areas Even Today
 

सम्पूर्ण भारत का सितंबर 3, 2021 का मौसम पूर्वानुमान

Haryana Weather Forecast for September 3, 2021

हरियाणा में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने से 5 सिंतबर तक बारिश होने के आसार हैं। चौपाल टीवी WEATHER REPORT में अगले 24 घंटों में सम्पूर्ण भारत की मौसम गतिविधियों को दर्शाया गया है। दरअसल सितंबर महीने में हो रही बारिश का फायदा फसलों को भी हो रहा है। धान के लिए यह बारिश काफी अच्छी है। इसके साथ ही फसलों को जलने से भी बारिश बचाने का काम करेगी। पिछले कई दिनों से तापमान लगातार बढ़ रहा था।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मॉनसून ट्रफ सूरत, इंदौर, रायपुर, गोपालपुर और फिर दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की मध्य खाड़ी से गुजर रही है।

गुजरात के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है और यह कमजोर हो जाएगा।

एक ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात से तटीय आंध्र प्रदेश तक औसत समुद्र तल से 3.5 से 5.8 किमी ऊपर फैली हुई है।

एक और ट्रफ रेखा गुजरात से पूर्वी राजस्थान से होते हुए उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक फैली हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश की तलहटी, सिक्किम के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ भागों में बारिश हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। ।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, शेष राजस्थान, बिहार, विदर्भ, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, रायलसीमा, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, दिल्ली और हरियाणा में हल्की बारिश संभव है। Haryana Weather Forecast for September 3

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मॉनसून अति सक्रिय रहा। इन क्षेत्रों में एक या दो बहुत भारी बारिश के साथ मध्यम से भारी बारिश हुई।

दिल्ली और एनसीआर, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों, तटीय कर्नाटक और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

शेष उत्तर प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हुई।