Chopaltv.com
हरियाणा में आज से अगले तीन दिन तक जमकर बरसेगी बदरा, ऑरेंज अलर्ट जारी, देखिये
Chaupal TV, Weather हरियाणा में आज से अगले तीन चार दिनों तक मॉनसून की बदरा के जमकर बरसने की संभावना है। मौसम विभाग की तरफ से ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रदेश में आज 25 जुलाई से 29 जुलाई तक हल्की से मध्यम व तेज...
 
हरियाणा में आज से अगले तीन दिन तक जमकर बरसेगी बदरा, ऑरेंज अलर्ट जारी, देखिये

Chaupal TV, Weather

हरियाणा में आज से अगले तीन चार दिनों तक मॉनसून की बदरा के जमकर बरसने की संभावना है। मौसम विभाग की तरफ से ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रदेश में आज 25 जुलाई से 29 जुलाई तक हल्की से मध्यम व तेज बारिश होने की संभावना है।

There is a possibility of heavy rains in Haryana for the next three to four days from today. An orange alert has been issued by the Meteorological Department. According to meteorologists, there is a possibility of light to moderate and heavy rain in the state from July 25 to July 29.

दक्षिण पाश्चिमी मॉनसून 18 जुलाई से हरियाणा राज्य में सक्रिय होने से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 21 जुलाई तक तथा 22 व 23 जुलाई को कुछ एक स्थानों पर बारिश हुई है। 1 जून से 23 जुलाई तक भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकडो के विश्लेषण से पता चलता है कि हरियाणा राज्य में 199.2 मिलीमीटर बारीश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (163.3मिलीमीटर) से 22 प्रतिशत अधिक है।

मौसम पूर्वानुमान:- मानसून टर्फ रेखा अनूपगढ़, सवाई माधोपुर, रीवा, अम्बिकापुर होते हुए उत्तर पाश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है तथा दक्षिण पाश्चिमी राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है।

जिससे राज्य में 24 व 25 जुलाई को कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश परन्तु बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाब का क्षेत्र से 26 जुलाई से मॉनसून हरियाणा राज्य में फिर से और सक्रिय होने की संभावना है। जिससे 26 जुलाई रात्रि से 29 जुलाई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है।

🌧🌧 कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

हरियाणा में आज से अगले तीन दिन तक जमकर बरसेगी बदरा, ऑरेंज अलर्ट जारी, देखिये

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

झारखंड और ओडिशा से सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ पर एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है।

मॉनसून की ट्रफ रेखा अनूपगढ़, अलवर, शिवपुरी, सतना, गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र से होते हुए चांदबली और फिर दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। एक अपतटीय ट्रफ रेखा महाराष्ट्र तट से उत्तरी केरल तट तक फैली हुई है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, मध्य महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश हुई। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल और केरल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

आंतरिक कर्नाटक, गुजरात के कुछ हिस्सों और दक्षिण राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हुई।

हमने पूर्व और दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश हुई। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की बारिश हुई।

हरियाणा में आज से अगले तीन दिन तक जमकर बरसेगी बदरा, ऑरेंज अलर्ट जारी, देखिये हरियाणा में आज से अगले तीन दिन तक जमकर बरसेगी बदरा, ऑरेंज अलर्ट जारी, देखिये हरियाणा में आज से अगले तीन दिन तक जमकर बरसेगी बदरा, ऑरेंज अलर्ट जारी, देखिये

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश और कोंकण और गोवा में कुछ भारी से बहुत भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय कर्नाटक, केरल, विदर्भ, झारखंड के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पश्चिमी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।