Haryana Rain Report Weather- हरियाणा में आज शाम तक कहां कितनी हुई है बारिश, देखिये मौसम विभाग के आंकड़े
 

Haryana Weather Rain Alert- हरियाणा में आज सुबह से ही कई इलाकों में बूंदाबांदी हो रही है, वहीं अगले तीन दिनों तक मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जाहिर की है। इसके अलावा मौसम विभाग ने कई स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना जाहिर की है।

पाश्चिमी विक्षोभ व अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवायों तथा राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से राज्य  में ज्यादातर क्षेत्रों में 5 जनवरी रात्रि से 9  जनवरी के दौरान  बादलवाई तथा बीच-बीच में गरज चमक व हवायों के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है जिससे इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट परन्तु रात्रि तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है ।

[HINDI] सम्पूर्ण भारत का जनवरी 6, 2022 का मौसम पूर्वानुमान
देश भर में बने मौसमी सिस्टम
पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर पर बना हुआ है और एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे अफगानिस्तान पर देखा जा सकता है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान और पाकिस्तान के आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। पूर्वी बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ जो अधिक मजबूत होगा, 6 जनवरी की रात से पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करना शुरू कर देगा।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान में कई स्थानों पर हल्की बारिश तथा कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश दर्ज की गई। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई है। गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर व्यापक बारिश और हिमपात हुआ है।

उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की वृद्धि हुई है। उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा देखा गया।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात होने की संभावना है। कुछ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ भारी बर्फबारी भी हो सकती है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इन राज्यों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी संभव है।

दिल्ली, पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों और पश्चिम और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के दिन के तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट आएगी।

Haryana Rain Report 5 january