कृषि एवं किसान कल्याण विभाग 7 किसानों हेतु कृषि ड्रोन के प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 फरवरी तक :- उपायुक्त अजय कुमार

 
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग 7 किसानों हेतु कृषि ड्रोन के प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 फरवरी तक

रोहतक, 9 फरवरी : उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बजट घोषणा के समय राज्य के 500 बेरोजगार युवाओं व किसानों को ड्रोन पायलट प्रशिक्षण देने की घोषणा की थी, जिसमें से प्रथम चरण में केवल 208 किसानों का चयन प्रशिक्षण हेतु हुआ था।

अब कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा बची हुई 292 सीटों के लिए कृषि ड्रोन पायलट के प्रशिक्षण के लिए किसानों और बेरोजगार युवाओं से ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे है।

अजय कुमार ने बताया कि आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं कम से कम दसवी पास होना आवश्यक है। आवेदक किसी एफपीओ या सीएचसी सदस्य होना चाहिए तथा उसके पास वैलिड पासपोर्ट होना भी जरूरी है।

उन्होंने बताया कि जिला से प्रथम चरण के तहत 08 किसानों को प्रशिक्षण हेतु नामांकित किया जा चूका है बाकि बचे हुए 7 सीटों हेतु द्वितीय चरण के लिए जिला के किसानों से 19 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए है। प्रशिक्षु को कोई फीस अथवा खर्च नहीं देना होगा। प्रशिक्षण पर जो भी खर्च होगा उसे कृषि विभाग द्वारा वहन किया जाएगा। ट्रेनिंग की कुल अवधि 8 दिन की होगी।

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर लाभार्थियों का चयन कृषि उपनिदेशक व सहायक कृषि अभियन्ता द्वारा सभी आवेदकों के दस्तावेजों के निरीक्षण उपरांत योग्यता की वेटेज के आधार पर मेरिट बनाकर किया जाएगा।

उक्त योग्यता रखने वाले किसान और बेरोजगार युवा विभाग की साईट  WWW.AGRIHARYANA.GOV.IN पर जाकर 19 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। किसान अधिक जानकारी के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के टोल फ्री नम्बर 1800-180-2117 या जिला के कृषि उपनिदेशक व सहायक कृषि अभियंता, रोहतक के कार्यालय में सम्पर्क करें।