Chopaltv.com
हरियाणा में 17-18 अक्टूबर को बारिश की संभावना, देखें अगले 24 घंटे का मौसम पूर्वानुमान
 

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय  हिसार
मौसम पूर्वानुमान:- राजस्थान के ऊपर बने एक एण्टी साइक्लोनिक सर्कुलेशन व मानसून की वापिसी से हरियाणा राज्य में 16 अक्तूबर तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील परन्तु खुश्क बने रहने की संभावना है। 

इस दौरान पाश्चिमी व उत्तर पाश्चिमी हवाएँ चलने से विशेष कर दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है परन्तु 17 अक्टूबर से    बंगाल की खाड़ी में बनने वाले सम्भावित कम दबाब के क्षेत्र से मौसम में बदलाव जिससे हवायों व गरज चमक के साथ 17 अक्टूबर रात्रि व 18 अक्टूबर को कहीं कहीं बूंदाबांदी व हल्की बारिश संभावित।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम 

अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों, तेलंगाना और कर्नाटक के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल हैं।

पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक बना हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुक रहा है। यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट की ओर बढ़ेगा।

पूर्वी मध्य अरब सागर में कर्नाटक तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ को उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जाता सकता है।

एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तक जा रही है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आई है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और गंगीय पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हुई। मेघालय, असम, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

गोवा, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना और आंतरिक ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, तटीय ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

आंतरिक ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, सिक्किम पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ और पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है।