शादी के बाद लड़कियों का क्यों बढ़ने लग जाता है वजह, क्यों कमर हो जाती है चौड़ी, जानिये वजह

 

Women Weight Gain After Marriage: शादी  के बाद महिलाओं का वजन बढ़ जाना एक आम बात है, इसकी वजह से शादी के साल दो साल बाद अपने बढ़ते वजन के चलते महिलाएं परेशान होने लगती हैं। वजन बढ़ने की समस्‍या को लेकर कई महिलाएं डॉक्‍टर के पास भी जाती हैं और सलाह के अनुसार वर्कआउट भी करती हैं लेकिन समस्‍या रुकती नहीं है।

इसकी कई वजहें हैं, आमतौर पर लोग ये मानते हैं कि शादी के बाद महिलाओं का खुद पर से ध्‍यान हट जाता है और पारिवारिक जिम्‍मेदारियों की वजह से वे अपने खानपान पर ध्‍यान नहीं देतीं है, वहीं कई लोग तो यह भी मानते हैं कि महिलाएं एक लाइफ पार्टनर पाकर निश्चिंत हो जाती हैं और उनका वजन बढ़ने लगता है । आखिर शादी के बाद महिलाओं का वजन क्‍यों बढ़ जाता है आइए जानते हैं

1. मेटाबॉलिक रेट घटना

आमतौर देखा जाता है कि 30 की उम्र के बाद शरीर में मेटाबॉलिक रेट घटने लगते हैं और जिसकी वजह से थोड़ा सा खाने पर भी वजन बढने लगता है। खास बात यह है कि शादी की उम्र भी 30 के आसपास ही होती है और यही वो समय होता है,जब महिलाओं के जीवन में बहुत कुछ बदलता है, शादी के बाद वजन बढ़ने का यह भी एक सबसे बड़ा कारण है ।

2. तनाव बढ़ना

शादी को लेकर महिलाएं जितना खुश रहती हैं उन्‍हें तनाव भी उतना ही रहता है, नई जिम्‍मेदारियों को संभालना, हर किसी को खुश रखना ये तनाव का बड़ा कारण है,यही नहीं, लाइफ स्‍टाइल में भी काफी बदलाव आता है जो एक   चुनौती ही होती है, वही इस तनाव को कम करने के लिए महिलाएं अनहेल्‍दी भोजन करती हैं जिससे काफी तेजी से महिलाओं का वजन बढ़ने लग जाता है ।

3. ज्यादा प्‍यार दुलार मिलना

नए परिवार की सदस्‍य को हर कोई पैंपर करना पसंद करता है, उसे हर दिन नया कुछ खिलाना, पार्टी फंक्शन में ले जाना साथ ही धूमधाम से हर त्यौहार को मनाना, वही इन सब के बीच तरह-तरह के भोजन खिलाना आमतौर पर हर परिवार में होता है, इतना प्यार मिलने के बाद महिलाएं देखा जाता है कि वह केयरलेस हो जाती हैं, जिससे उनका वजन तेजी से बढ़ने लग जाता है ।